38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Scuba Diving: गुजरात में स्कूबा डाइविंग करते दिखे पीएम मोदी, आखिर क्या होता है यह स्पोर्ट्स? यहां जानें

लक्षद्वीप में स्नॉर्कलिंग के बाद अब पीएम मोदी गुजरात में स्कूबा डाइविंग करते दिखाई दिए हैं. आखिर क्या है स्कूबा डाइविंग और युवाओं को क्यों पसंद आता है यह स्पॉट्स?

PM Modi Scuba Diving: लक्षद्वीप में स्नॉर्कलिंग के बाद अब पीएम मोदी गुजरात में स्कूबा डाइविंग करते दिखाई दिए हैं. आखिर क्या है स्कूबा डाइविंग और युवाओं को क्यों पसंद आता है यह स्पॉट्स? यहां पाएं हर सवाल के जवाब.

क्या है स्कूबा डाइविंग?

आसान शब्दों में कहें तो स्कूबा डाइविंग एक स्पोर्ट्स है जिसमें आपको पानी के अंदर जाकर टैंक की मदद से हवा लेनी होती है. बता दें स्कूबा सेल्फ कंटेन्ड अंडरवॉटर ब्रीथिंग अप्लायन्सेज का शॉर्ट फॉर्म है.

क्यों की जाती है स्कूबा डाइविंग?

अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें अधिकतर जो स्कूबा डाइवर्स होते हैं वे एंटरटेनमेंट के लिए इस स्पोर्ट्स में शामिल होते हैं. वहीं, कई स्कूबा डाइवर्स नदियों, झीलों और यहां तक की समुद्र तल पर वातावरण का पता लगाने के लिए स्कूबा डायविंग करते हैं.

कहां की जाती है स्कूबा डाइविंग?

अगर आप स्कूबा डाइविंग करने की सोच रहे हैं तो बता दें इस स्पोर्ट्स को सबसे ज्यादा बाली ,लोम्बोक, सुलावेसी, कोमोडो और इंडोनेशिया में खेला जाता है. दुनिया की यह सर्वश्रेष्ठ स्कूबा डायविंग स्पॉट्स में से एक है.

कैसे कर सकते हैं स्कूबा डाइविंग?

स्कूबा डाइविंग पानी के नीचे डाइविंग करने का एक खास तरीका है. इस डाइविंग के दौरान गोताखोर सेल्फ कोंटेनेड अंडरवॉटर ब्रीथिंग अप्परेटस के इस्तेमाल कर पानी के अंदर सांस लेता है. जो स्कूबा डायवर्स होते हैं वे ऑक्सीजन सिलिंडर्स लेकर जाते हैं ताकि उन्हें पानी के अंदर सांस लेने में दिक्कत न हो.

स्कूबा डाइविंग से पहले क्या करना चाहिए?

अगर आप स्कूबा डाइविंग करने की सोच रहे हैं तो बता दें, डाइविंग से पहले अच्छी तरह से रेस्ट कर लें. अगर आप थके हुए रहेंगे तो ऐसे में आपकी निर्णय लेने की क्षमता और रिएक्शन टाइम पर इसका गहरा असर पड़ सकता है. केवल यहीं नहीं, स्कूबा डाइविंग से पहले शराब का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें