40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक पल में दूर हो जाएगी सिरदर्द की समस्या, किचन में मौजूद इन चीजों की लें मदद

अगर आपको भी आये दिन सिरदर्द की समस्या रहती है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरह से अपने किचन में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल कर अपना सिरदर्द दूर कर सकते हैं.

Home Remedies: हमारे जीवन में कई तरह की समस्याएं आ सकती है. कसर वे छोटी भी हो सकती हैं या फिर बड़ी भी. जब भी हमारे जीवन में कोई समस्या आती है तो ऐसे हालात में हम काफी परेशान हो जाते हैं. कई बार परेशानी इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि हमारा सिर तक दर्द करने लग जाता है. अगर आप भी परेशान रहते हैं और आये दिन सिरदर्द की समस्या से जूजग रहे होते हैं तो यह आर्टिकल आपके काम की साबित हो सकती है. आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप किचन में मौजूद कुछ चीजों की मदद से ही अपना सिरदर्द दूर कर सकते है. तो चलिए जानते हैं कैसे.

तुलसी और अदरक का जूस फायदेमंद

अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें तुलसी की पत्तियों का काढ़ा पीने से सिरदर्द की समस्या से आराम मिल सकता है. तुलसी के पत्तों में विटामिन-सी और जिंक भरपूर मात्रा में मौजूद होती है. केवल यहीं नहीं, तुलसी के पत्तों से बने जूस में एंटी-बैक्टेरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल क्वालिटीज पाए जाते हैं. बता दें कई बार डायजेशन में प्रॉब्लम होने की वजह से भी सिरदर्द हो सकता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो तुलसी की पत्तियों से बने जूस का सेवन कर सकते हैं. वहीं, बात करें अदरक की तो यह आपके ब्लड वेसल्स में आयी सूजन को भी कम करता है. यह आपके शरीर के लिए नेचुरल पेन किलर के तौर पर काम करता है.

Also Read: Summer Diet : गर्मियों में स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए जरूर खाएं ये फल

इस तरह तैयार करें तुलसी का जूस

सबसे पहले तुलसी के पत्ते का रस निकाल लें. इसके बाद आपको अदरक को कूटकर भी उसका रस निकाल लेना है. जब भी आपको सिरदर्द हो आप इस जूस को पी सकते हैं. केवल यहीं नहीं, आप अगर चाहें तो इन सोनों चीजों को पानी में उबालकर चाय भी तैयार कर सकते है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको सिरदर्द में आराम मिल सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें