40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Summer Diet : गर्मियों में स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए जरूर खाएं ये फल

अगर आप गर्मी के मौसम में रोजाना इन फलों का सेवन करते हैं, तो आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ और चमकदार बनी रहेगी. क्योंकि, फल विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और हाइड्रेशन से भरपूर होते हैं.

Summer Diet : गर्मी के मौसम में तेज धूप और लू की वजह से त्वचा बेरूखी और बेजान हो जाती है. दरअसल, गर्मियों में अधिक पसीना निकलने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है. ऐसे में गर्मी के मौसम में त्वचा की ज्यादा देखभाल की कुछ ज्यादा ही जरूरत पड़ जाती है. भले ही सनस्क्रीन क्रीम बाहर से स्किन को कोमल रखने में मदद करते हैं, लेकिन अंदुरूनी देखभाल के लिए यह काफी नहीं है. इसके लिए बेहतर खानपान बहुत जरूरी है. स्वस्थ खानपान की मदद से गर्मी में स्किन को सॉफ्ट और हाइड्रेटेड बन सकते हैं. अगर आप गर्मी के मौसम में रोजाना इन फलों का सेवन करते हैं, तो आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ और चमकदार बनी रहेगी. क्योंकि, फल विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और हाइड्रेशन से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को अंदर से पोषण देकर चमकदार और स्वस्थ रंगत प्रदान करते हैं. जानिए कुछ ऐसे ही फलों के बारे में.

तरबूज

गर्मियों के मौसम में लगभग हर जगह तरबजू आसानी से मिल जाता है. तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद रहता है. तरबूज खाने से त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है. साथ ही तरबूज में विटामिन ए और विटामिन सी भी पाया जाता है. यह युवा दिखने वाली त्वचा के लिए कॉलेजन उत्पादन में सहायता करते हैं. इसके अलावा तरबूज में मैलिक एसिड होते हैं, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में सहायता कर सकते हैं. तरबूज स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं, जिससे त्वचा की चमक बरकरार रहती है.

पपीता

पपीता विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ पेपिन जैसे एंजाइमों से भरपूर होता है. ये त्वचा की डेड सेल्स को हटाने और नयी स्किन विकसित करने में मदद करते हैं. इसके अलावा पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी पपीता मदद करता है. पपीता में मौजूद पेपिन कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं. विटामिन ए, सी और ई से भरपूर पपीता त्वचा को मॉइश्चराइज्ड रखने और स्किन एजिंग प्रोसेस को धीमा करता है.

बेरीज

बेरीज का सेवन करने से त्वचा चमकदार बनती है. बेरीज जैसे-ब्लू बेरी, स्ट्रॉबेरी, रसबेरी, मलबेरी और चेरी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. ये लंबे समय तक त्वचा को चमकदार और जवां बनाये रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा स्वस्थ त्वचा के लिए ये सेल्स रीजनरेशन को भी बढ़ावा देते हैं.

संतरा

विटामिन सी से भरपूर संतरा हर मौसम में खाना चाहिए. यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है. साथ ही सूरज की विकिरणों से बचाने में मदद करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है. संवेदनशील त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए यह फल बहुत काम का है.

Also Read: Health Tips : 30 साल की उम्र के बाद सेहतमंद बने रहने के लिए इन 10 विटामिन का करें सेवन

कीवी

कीवी में विटामिन सी और ई के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो त्वचा की कोमलता बनाये रखने और बढ़ती झुर्रियों से लड़ने में मदद करते हैं. कीवी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप गर्मी के मौसम में त्वचा को कोमल और चमकदार रखना चाहते हैं, तो कीवी को अपनी डायट में अवश्य शामिल करें.

अनानास

अनानास में ब्रोमेलैन और विटामिन सी प्रचुर मात्रा पाये जाते हैं. ब्रोमेलैन एंजाइम डेड स्किन सेल्स् को हटाने और एक चमकदार रंगत दिखाने में सहायता करते हैं. इसलिए गर्मियों में त्वचा की सेहत के लिए अनानास जरूर खाएं.

आम

विटामिन ए और सी से भरपूर आम कॉलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है. साथ ही समय से पहले एजिंग वाले फैक्टर से लड़ता है. इसके अलावा त्वचा में नमी बनाये रखने में आम काफी मदद करता है.

खीरा

तरबूज की तरह खीरा में भी पानी का स्तर का काफी अधिक होता है. खीरा त्वचा को हाइड्रेट करता है, जबकि सिलिका त्वचा को कोमल और चमकदार बनाये रखते हुए कॉलेजन उत्पादन में मदद करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें