25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Home Remedies For Oily Scalp: गर्मी में ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

धूप और पसीने की वजह से बालों की चिपचिपाहट और ऑयली स्कैल्प से परेशान हैं, तो ये घरेलू नुस्खे के आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

Home Remedies For Oily Scalp:इन दिनों भीषण गर्मी का सितम जारी है. देशभर के विभिन्न इलाकों में जन जीवन बेहाल है. लगातार तापमान बढ़ने और चिलचिलाती धूप का सबसे ज्यादा असर न केवल चेहरे पर पड़ता है, बल्कि बालों की सेहत पर भी प्रभाव पड़ता है. लगातार धूप में रहने से बालों में चिपचिपाहट, स्वैटिंग और ऑयली स्कैल्प की परेशानी नजर आने लगती है. दरअसल, ज्यादा मात्रा में सीबम प्रोड्यूस करने से बालों की सेहत को नुकसान पहुंचने लगता है. अगर आप भी इन दिनों धूप और पसीने की वजह से बालों की चिपचिपाहट और ऑयली स्कैल्प से परेशान हैं, तो ये घरेलू नुस्खे के आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. इससे स्कैल्प की नमी बरकरार रखने में भी सहायता मिल सकती है.

मुल्तानी मिट्टी : नेचुरल हेयर कंडीशनर

गर्मियों के मौसम में अधिक पसीना निकलने से स्कैल्प पर गंदगी बैठ जाती है. ऐसे में स्कैल्प को गहराई से साफ करके बैक्टीरिया को दूर करने में मुल्तानी मिट्टी बेहद कारगर साबित होती है. बालों की कंडीशनिंग के लिए मुल्तानी मिट्टी को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर बालों में 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर बालों को धो लें. इससे स्कैल्प हाइड्रेट रहता है.

शिकाकाई : क्लीजिंग गुणों से भरपूर

मॉइश्चराइजिंग और क्लीजिंग गुणों से भरपूर शिकाकाई को सूखे काले आंवलों के साथ लोहे की कढ़ाई में भिगोकर रख दें. रात भर भिगने के बाद शिकाकाई और आंवलों को निचोड़ने के बाद निकलने वाले शैंपू से बालों को धोएं. इससे गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से बालों में चिपचिपाहट से छुटकारा मिल सकता है.

एप्पल विनेगर : पीएच लेवल को रखे बैलेंस

गर्मियों के मौसम में स्कैल्प पर मौजूद अनावश्यक ऑयल और चिपचिपाहट से निजात पाने के लिए आप चाहें, तो एप्पल विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको ये काम करना है. सबसे पहले पानी में एप्पल विनेगर की कुछ बूंदें डालें. इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों पर स्प्रे करें. ऐसा करने के बाद आप बालों को अच्छी तरह से मसाज करें. इसके बाद हर्बल शैंपू से अपने बालों को धो लें. इससे बालों का टैक्सचर दुरुस्त होता है और ऑयली स्कैल्प की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है.

टी ट्री ऑयल : एंटी फंगल प्रोपर्टीज

टी ट्री ऑयल में एंटी फंगल वाले गुण मौजूद होते हैं. स्कैल्प पर टी ट्री ऑयल लगाने से बालों में मौजूद एक्सट्रा ऑयल के साथ-साथ बॉलों के टूटने और झड़ने की परेशानी को दूर किया जा सकता है. बालों को धोने से पहले टी ट्री ऑयल से बालों की मसाज करें और 30 मिनट तक बालों लगा रहने दें. इससे बालों का टूटना और झड़ना बंद होने लगता है.

राइस वाटर हेयर सीरम

बालों की चिपचिपाहट और ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए बालों की कंडीशनिंग के बाद उसे कुछ देर तक सूखने दें. इसके बाद 2 से 3 बूंद हेयर सीरम लेकर बालों में अच्छी तरह लगाएं. इससे बालों की मजबूती बढ़ने लगती है. चावल के पानी में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर बालों में लगाने से यूवी किरणों के प्रभाव से भी मुक्ति मिल जाती है.

Also Read :Summer Tips: ऐसे सुपरफूड्स जो लू से लड़ने में आपकी करेंगे मदद, देखें लिस्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें