30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Benefits Of Ayurvedic Juices: बीमारी को दूर भगायेंगे ये आयुर्वेदिक जूस, स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में भी मददगार

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के लाभ के बारे में तो आपने सुना होगा, पर आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक जूस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचा सकती हैं.

Benefits Of Ayurvedic Juices: आज खराब जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों के कारण लोगों में कई बीमारियां घर कर रही हैं. स्वस्थ रहने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी डायट का ख्याल रखें. आयुर्वेद में भी कई उपाय बताये गये हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. विटामिन और मिनरल्स के भरपूर चीजों का सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होती है. इससे बीमार पड़ने और संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के फायदों के बारे में तो आपने बहुत कुछ सुना होगा, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक जूस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको जीवनशैली से जुड़ी विभिन्न समस्याओं जैसे-मोटापा, कब्ज, डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचा सकते हैं. जानिए इन चमत्कारी आयुर्वेदिक जूस के बारे में.

एलोवेरा का जूस : पोषक तत्वों का पावरहाउस

एलोवेरा जूस को पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जाता है, जिसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. स्वास्थ्य के लिहाज से एलोवेरा जूस कई मायने में लाभकारी होता है, जिससे यह आपकी डेली रूटीन के लिए एक बेहतरीन सप्लीमेंट बन जाता है. इस कायाकल्प जूस के नियमित सेवन से आपको मेटाबॉल्जिम को बढ़ावा देने, फैट बर्न करने और वजन कम करने समेत कई परेशानियों में मदद मिल सकती है. इसके अलावा यह पाचन को ठीक रखता है, जिससे सूजन और अपच जैसी सामान्य समस्याओं से राहत मिलती है. इसमें इम्यून को मजबूत करने वाले गुण भी पाये जाते हैं, जिससे संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में शरीर को मजबूत बनाते हैं.

​बेल का जूस : पाचन को ठीक रखने में मददगार

Benefits Of Bael Juice
Benefits of bael juice

गर्मियों के मौसम में बेल के जूस का सेवन काफी फायदेमंद होता है. यह गर्मी से निपटने का शानदार तरीका है, जो शरीर को बहुत राहत और ठंडक प्रदान करता है. इसके डाइजेस्टिव एंजाइम अद्भुत काम करते हैं. ये पाचन को ठीक रखने में भी मदद करते हैं. साथ ही पेट में होने वाली बेचैनी को कम करते हैं. वहीं, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करते हैं. यहीं कारण है कि गर्मियों के मौसम में पेट को स्वस्थ बनाये रखने और सेहत में सुधार के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ नियमित रूप से बेल के जूस पीने की सलाह देते हैं.

कच्चे नोनी का जूस : शरीर को रखता है संतुलित व स्वस्थ

कच्चे नोनी का जूस मोरिंडा सिट्रिफोलिया नामक पौधे से प्राप्त होता है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने और आपके शरीर को संतुलित और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए एक प्राकृतिक तरीका है. साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को बरकरार रखने में मदद करता है और दर्द से राहत देता है. कच्चे नोनी के जेल का इस्तेमाल चेहरे पर किया जा सकता है. इससे चेहरे की त्वचा चमकदार दिखती है, जिससे आप काफी सुंदर दिखते हैं और अच्छा महसूस करते हैं.

आंवला : विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

आंवला, जिसे भारतीय करौदा कहा जाता है, यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. आंवला का सेवन करने से इंसान हमेशा जवां दिखता है और चेहरे पर उम्र का कोई खास असर नहीं पड़ता है. आंवला त्वचा को निखारता है और इम्युनिटी को मजबूत करता है. इसके अलावा बालों की वृद्धि में भी यह अहम योगदान देता है. अपने सूजन-रोधी गुणों के कारण यह पाचन में सुधार करता है, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और श्वसन संबंधी समस्याओं को कम करता है.

करेला जामुन जूस : ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

आयुर्वेद में करेला जामुन मिक्स जूस का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए काफी प्रभावशाली उपाय है. जहां करेला ग्लूकोज के स्तर को बरकरार रखता है, वहीं जामुन पैनक्रिएटिक की सेहत को ठीक रखने में मदद करता है. करेला जामुन का कॉम्बिनेशन हाइ ब्लड प्रेशर,अपच, लीवर और स्प्लीन (प्लीहा) फंक्शन को ठीक रखने में भी मदद करता है. इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और पूरे स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करते हैं.

Also Read :Ayurvedic Diet For Stress Relief: तनाव और चिंता से राहत दिलायेंगी ये जड़ी-बूटियां

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें