26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Anger Management: बार-बार आता है गुस्सा? इस तरह करें कंट्रोल

Anger Management Tips: अगर आपको भी हर छोटी बात पर गुस्सा आता है तो यह स्टोरी आपके लिए काम की है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने गुस्से पर काबू पा सकते हैं.

How to Control Anger: हम सभी ऐसे किसी को तो जानते ही हैं जिसे बात-बात पर गुस्सा आ जाता है. बात चाहे छोटी हो या फिर बड़ी उन्हें झट से गुस्सा आ जाता है. इस तरह के लोगों के आसपास रहने पर आपको हमेशा डर लगा हुआ रहता है और आप स्ट्रेस में भी रहते हैं. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें कई बार ज्यादा गुस्सा करने की वजह से इसका सीधा असर आपके हेल्थ पर भी पड़ता है. हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आयी है जिसमें यह पाया गया है कि अगर आप महज कुछ सेकंड्स के लिए गुस्सा करते हैं तो इसका काफी बुरा असर आपके हार्ट हेल्थ पर पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने गुस्से को काबू में कर सकेंगे.

गुस्से के कारण को पहचाने

आपको सबसे पहले इस बात का पता लगाना चाहिए कि आखिर आपको गुस्सा आ किस बात पर रहा है. जब आपको यह बात पता चल जाएगी तो आप इसे कंट्रोल करने के बारे में सोच सकते हैं. आप अपने आसपास की चीजों पर ध्यान दें और इस बात का पता लगाएं कि आखिर आपको गुस्सा आ किस बात पर रहा है.

Also Read: Health Tips: ब्रेड खरीदते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, सेहत को नहीं होगा नुकसान

Also Read: Health Tips: सेहत के लिए दुश्मन हैं मैदा से बनी चीजें, होते हैं ये 5 नुकसान!

Also Read: Health Tips: डायबीटीज के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को होगा भारी नुकसान

दूरी बनाएं

जब हम गुस्से में होते हैं तो इसका असर हमारे सोचने-समझने की काबिलियत पर पड़ता है. हम सही तरीके से कुछ भी सोच समझ नहीं पाते हैं. ऐसा करने की वजह से कई बार हम सामने वाले से बिना सोचे-समझे भी बात कर देते हैं. जिस वजह से सामने वाले के साथ आपका रिश्ता खराब हो सकता है. अगर आप चाहते हैं कि सामने वाले के साथ आपका रिश्ता खराब न हो तो ऐसे में आपको उनसे थोड़ी दूरी बना लेनी चाहिए. किसी शांत जगह पर बैठ जाना चाहिए. यहां आपको शांत रहने का मौका मिल जाएगा.

सोच समझकर बात करें

अगर आप बहुत गुस्से में हैं तो ऐसे में आपको गहरी सांस लेनी चाहिए. अगर दिमाग इससे शांत न हो तो उलटी गिनती गिनकर आप इसे शांत कर सकते हैं. ऐसा करने से आपका गुस्सा काफी हद तक कम हो सकता है. केवल यहीं नहीं, सामने वाले इंसान से आप जो कहना चाहते हैं उसे कहने से पहले आपको सोचने के लिए भी काफी समय मिल जाएगा.

Also Read: HEALTH Tips: कैल्शियम की कमी है तो खाएं ये 4 बीज

किसी करीबी से बात करें

कई बार आपको इसलिए भी गुस्सा आता है क्योंकि आपके अंदर बातें दबी हुई होती हैं. आप खुलकर अपनी बातों को शेयर नहीं कर पाते हैं. अगर आपको भी ऐसा कुछ महसूस हो रहा है तो आपको तुरंत अपने किसी करीबी दोस्त या फिर रिश्तेदार से बात करनी चाहिए. इससे आप अपने मन की बातों को उनके सामने रख सकेंगे. आप अगर चाहें तो उनसे सलाह भी ले सकते हैं. भले ही आपको समस्या का समाधान न मिले लेकिन मन जरूर हल्का हो जाएगा.

प्रोफेशनल की लें मदद

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका गुस्सा लगातार बढ़ता जा रहा है और इस वजह से आपके आसपास रहने वालों को नुकसान झेलना पड़ रहा है तो ऐसे में आपको एक प्रोफेशनल की मदद लेनी चाहिए. इससे आपको काफी मदद मिलेगी और अपने विचारों पर भी बेहतर समझ बना पाएंगे.

Also Read: Health Tips: भूलकर भी खाने की इन चीजों को बार-बार न करें गर्म

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें