26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्मार्टफोन बताएगा…‘क्यों रो रहा है आपका बच्चा’

यदि आप पहली बार मां बनी हैं तो यह लेख आपके लिए ही है. जानिए क्यों रोता है आपका बच्चा… आपका बच्चा रो रहा है और आप नहीं जान पा रहीं हैं कि इसके रोने का क्या कारण है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. आपकी मदद करने के लिए एक नया ऐप […]

यदि आप पहली बार मां बनी हैं तो यह लेख आपके लिए ही है. जानिए क्यों रोता है आपका बच्चा…

आपका बच्चा रो रहा है और आप नहीं जान पा रहीं हैं कि इसके रोने का क्या कारण है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. आपकी मदद करने के लिए एक नया ऐप आ गया है. यह बताएगा कि आपका बच्‍चा क्‍यों रो रहा है.

शोधकर्ताओं की एक टीम ने स्‍मार्टफोन ऐप विकसित किया है जो बच्चे के रोने का कारण आपको बताता है. इस ऐप को नेशनल ताइवान यूनिवर्सिटी हॉस्‍पिटल यूनलिन में विकसित किया गया है, इसका दावा है कि यह यह चार विभिन्‍न रोने की आवाजों को रिकार्ड कर इनमें अंतर पहचान सकता है और बड़े डाटाबेस में इनकी तुलना भी कर सकता है. यह एक प्रकार का ट्रांसलेटर है.

ऐप को विकसित करने के लिए शोधकर्ताओं ने 100 नवजात शिशुओं की 200,000 रोने की आवाजों का अध्‍ययन किया. जब बच्‍चा रोए, यूजर्स को 10 सेकेंड के लिए रिकार्डिंग बटन पुश करना होगा और क्‍लाउड ड्राइव पर आवाज को अपलोड करना होगा.

फर्क की प्रक्रिया के बाद, ऐप मात्र 15 सकेंड में आवाज का विश्‍लेषण कर लेता है और यूजर के मोबाइल फोन पर परिणाम भेज देता है.

टीम के एक सदस्‍य चांग चुआन यु ने बताया, नवजात शिशु के रोने की आवाज को ट्रांसलेटर चार विभिन्‍न स्‍टेटस में बांटता है जिसमें भूख, डायपर गीला होना, नींद और दर्द शामिल होता है.

उन्‍होंने आगे बताया, यूजर्स से मिले फीडबैक के अनुसार ऐप की सटीकता 92% सही पाई गई जो दो हफ्ते के शिशुओं के लिए था.’

शोधकर्ताओं के अनुसार 6 माह तक की उम्र वाले शिशुओं के लिए यह सटीक है. बड़े होते बच्‍चों के लिए यह ऐप काम नहीं करता.

यह ऐप एपल के ‘ऐप स्‍टोर’ व ‘गूगल प्‍ले’ से डाउनलोड किया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें