1. home Hindi News
  2. health
  3. world hypertension day 2020 high blood pressure risk of heart attack kidney problem paralysis brain stroke know home remedies high bp causes treatment precaution latest health tips

क्या है High Blood pressure का Heart attack कनेक्शन? जानें इससे होने वाली अन्य गंभीर बीमारियों के बारे में

By SumitKumar Verma
Updated Date
high blood pressure may be risk of heart attack
high blood pressure may be risk of heart attack
Prabhat Khabar

world hypertension day 2020, high blood pressure may be risk of heart attack kidney problem Paralysis Brain stroke हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन से कई गंभीर बीमारियां संभव है. यह बीमारी हमारे बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण है. अगर यह शुरूआती दौर में समाप्त हो जाए तो ठीक, वरना जीवन भर साथ नहीं छोड़ती है. इसके पनपने के कई कारण हो सकते है. आजकल युवाओं में भी यह बीमारी आम होते जा रही है. ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते हैं कि क्या है इसका हर्ट कनेक्शन और कितनी तरह की बीमारियों का कारण बन सकती है उच्च रक्त चाप, ता जानें...

आपको बता दें कि हमें एक उम्र के बाद मसालेदार और चटपटा खाना कर देना चाहिए. वहीं, कई अध्ययनों में पाया गया है कि जंक फूड का सेवन भी हाई ब्लड प्रेशर का मुख्य कारण होता है.

इसके कुछ सामान्य लक्षण

सिर दर्द व चक्कर आना,

नींद नहीं आना,

सांस लेने में परेशानी

मेहनत करने पर थक जाना,

नाक से खून निकलना

उच्च रक्तचाप के प्रमुख कारण

भाग दौड़ भरी लाइफस्टाइल में सही खान-पान नहीं हो पाना

बढ़ती उम्र

जेनेटिक फॅमिली हिस्ट्री होना

मोटापा

धूम्रपान और शराब का सेवन करना

शारीरिक रूप से सक्रियता नहीं होना

तनाव लेना

कम तापमान

इससे होने वाली कुछ गंभीर बीमारियां

उच्च रक्तचाप वाले मरीजों के सामने ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है कि वह इसका उपचार भी नहीं कर पाते बस दवाई ही जिंदगी का हिस्सा बनकर रह जाता है. हल्का भी भाग-दौड़ या व्यायाम करने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है. वहीं, लगातार दवाई खाने से भी किडनी फेल होने का खतरा होता है. और दवाई नहीं खाने से ब्लड प्रेशर के और बढ़ने व लकवा मारने और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है.

आपको बता दें कि उच्च रक्तचाप हृदय रोगियों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि ब्लड को पूरे में संचार करने के लिए हमारे हृदय को पहले के मुताबिक अत्यधिक मेहनत करनी पड़ती है. इसके अलावा ज्यादा मेहनत करने दिल स्वस्थ नहीं रह पाता. उसकी मांसपेशियां फैलने लगती है. जिस कारण शरीर के विभिन्न अंगों में कम ऑक्सीजन पहुंच पाता है. जिससे धीरे-धीरे करके हमारा दिल डैमेज होने लगता है.

अत: ब्लड प्रेशर से बचने के लिए जीवनशैली में सुधार जरूरी है. तनाव मुक्त जीवन कई बीमारियों से निजात दिलाता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें