1. home Hindi News
  2. health
  3. weight loss drink this homemade summer detox drink to lose weight easily know easy recipes tvi

Weight Loss: आसानी से अपना वजन घटाने के लिए पिंए ये होममेड समर डिटॉक्स ड्रिंक, जानें बनाने का आसान तरीका

होममेड समर डिटॉक्स ड्रिंक वजन कम करने में तो मदद करते ही हैं साथ ही इसके सेवन से चेहरे में चमक भी आती है. इसके अलावा ब्लड शुगर, बीपी जैसी परेशानी के भी मैनेजमेंट मे आसानी होती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Homemade Detox Drink
Homemade Detox Drink
Prabhat Khabar Graphics

Weight Loss: बाजार में उपलब्ध डिटॉक्स ड्रिंक महंगे हैं और हर कोई इन्हें खरीद नहीं सकता है. लेकिन आप अपने किचन में ही एक सस्ता और सेहतमंद समर डिटॉक्स ड्रिंक बना सकते हैं. जीरा, धनिया और सौंफ जैसे तत्व शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं. जब आप इन्हें मिलाते हैं, तो यह न केवल आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है बल्कि शरीर से टॉक्सिन्स को भी बाहर निकाल देता है. यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाने, गर्मियों में ऊर्जावान और तरोताजा रखने में भी मदद करता है. इसे बनाने की प्रक्रिया जानने से पहले इसे तैयार करने में इस्तेमाल की गई चीजों के फायदे जान लें:

जीरा, धनिया और सौंफ के फायदे

जीरा: जीरा एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए, सी, तांबा, पोटेशियम से भरपूर होता है. जीरा के स्वास्थ्य लाभों को प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में भी स्थान दिया था क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल, और मधुमेह के मैनेजमेंट में मदद करता है.

धनिया: धनिया के बीज ब्लड शुगर को नियंत्रित करते हैं और हृदय और मस्तिष्क दोनों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं. यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है, वजन कम करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को भी चमकदार बनाता है.

सौंफ: सौंफ में कई पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन के, विटामिन ई, मैंगनीज, तांबा, जस्ता, आदि. इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है, रक्त को शुद्ध करता है और यहां तक ​कि कैंसर के खतरे को भी कम करता है. इसके अलावा, यह त्वचा की समस्याओं के लिए बहुत अच्छा है, खासकर गर्मियों में.

घर पर इस ड्रिंक्स को आसानी से बनाने के तरीके जान लें

स्टेप 1- सबसे पहले एक एक चम्मच धनिया, जीरा और सौंफ लें

स्टेप 2- अब ऊपर दिए गए प्रत्येक बीज को एक बड़े गिलास पानी में भिगो दें.

स्टेप 3- फिर, पानी को पूरी रात ऐसे ही रहने दें.

स्टेप 4- अगले दिन इसे एक पैन में उबाल लें.

Step 5- अब पानी को छान लें और ठंडा होने के बाद इसे पी लें.

इस ड्रिंक में और भी पोषक तत्व एड करने के लिए आप इसमें गुलाबी नमक या नींबू का रस मिला सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें