1. home Hindi News
  2. health
  3. tips for late periods worried about delayed periods follow these ayurvedic remedies to regulate menstruation tvi

Tips For Late Periods:पीरियड्स में देरी से परेशान हैं? नियमित करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स

पीरियड्स में देरी के या अनियमत मासिक धर्म के कई कारण हो सकते हैं. इतना ही नहीं गर्भावस्था, स्तनपान (breastfeeding) या मोनोपोज के दौरान पीरियड्स न आना बहुत ही सामान्य है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tips For Late Periods
Tips For Late Periods
Prabhat Khabar Graphics

पीरियड की अनियमिता या देरी से पीरियड्स (late periods) आने को लेकर अक्सर महिलाएं परेशान हो जाती हैं. खासतौर पर शादीशुदा महिलाओं को प्रेगनेंसी (pregnancy) का भय सताने लगता है लेकिन आपको बता दें कि पीरियड के अनियमित होने के कारणों में स्ट्रेस से लेकर थायरॉयड तक शामिल हो सकते हैं. वहीं गर्भावस्था, स्तनपान (breastfeeding) या मोनोपोज के दौरान पीरियड्स न आना बहुत ही सामान्य है. आयुर्वेद के अनुसार अनियमित पीरियड के कारणों में असंतुलित कफ, दोष और वात है जो ब्लड को खराब करता है और मासिक धर्म की ब्लीडिंग को रोकता है.

Menstruation: मासिक धर्म में देरी या अनियमतता पर ये टिप्स आजमाएं

  • हिबिस्कस या जपाकुसुमा में बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं. इसका सेवन हर्बल टी के रूप में किया जा सकता है. आप 2-3 गुड़हल के फूलों को घी में भून कर गर्म दूध के साथ भी ले सकते हैं. इससे पीरियड्स की समस्या में मदद मिलती है.

  • काले तिल का सेवन गुड़ के साथ करना भी मासिक धर्म चक्र को नियमित करने में साहयक है.

  • आयुर्वेद के अनुसार दूध, चीनी और शहद के साथ शतावरी का चूर्ण मासिक धर्म को नियमित करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है.

  • तिल के तेल के साथ सौंफ या सथव चूर्ण पीरियड्स को नियमित करने में मदद करता है.

  • एलोवेरा भी पीरियड्स को नियमित करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा की एक पत्ती को काटकर उसका जेल निकाल लें, इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट सेवन करें.

  • अनानास और पपीते का सेवन करने से पीरियड्स संबंधी परेशानी दूर होती है.

  • एक गिलास पानी में 2 चम्मच सौंफ मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें. पानी को छानकर सुबह पी लें.

  • पीरियड्स की अनियमितता में तनाव का बहुत बड़ा रोल होता है. तनाव को दूर करने का प्रयास करें. शरीर की मालिश से आपको तनाव कम करने में मदद मिलेगी.

  • धनवंतरम थैलम (Dhanwantharam thailam) जैसे हर्बल तेल, जो एक संपूर्ण पोषण तेल हैं, आपको आराम पहुंचाने में मदद कर सकता है.

पीरियड्स की समस्या को योगा से दूर करें (Yoga for menstrual issues)

पीरियड्स की अनीयमितता के साथ ही पीरियड्स आने में देरी को ठीक करने में योग भी मददगार होते हैं. पद्मासन, हलासन, धनुरासन, सर्वांगासन, शलभासन, भुजंगासन, पश्चिमोत्तानासन बेहतर मासिक धर्म के लिए योग आसन हैं. इन्हें नियमित रूप से करने से पीरियड्स संबंधी परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है साथ ही ये योग आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखने, हार्मोनस को ठीक करने और अच्छी नींद में भी काफी मदद करता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें