1. home Hindi News
  2. health
  3. blood circulation from ginger to tomato know about those vegetables which are helpful in improving blood circulation tvi

Blood Circulation: अदरख से लेकर टमाटर तक ये सब्जियां ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में हैं मददगार

आज के समय में खराब ब्लड सर्कुलेशन कई लोगों के लिए एक आम समस्या है. बता दें कि इस समस्या के कारण एक नहीं बल्कि अनेक हैं. कई बार ज्यादा देर तक बैठे रहने से भी ब्लड सर्कुलेशन बाधित होता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Blood Circulation
Blood Circulation
Prabhat Khabar Graphics

Blood Circulation: शरीर में ब्लड सर्कुलेशन कम होने के कारण कई तरह के लक्षण जैसे दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, सुन्न होना, पाचन संबंधी समस्याएं और हाथों या पैरों में ठंडक महसूस होते हैं. कभी-कभी शारीरिक रोग जैसे पेरिफेरल आर्टरी डिजीज, डायबिटीज, मोटापा, धूम्रपान आदि भी खराब ब्लड सर्कुलेशन का कारण बनते हैं. व्यायाम और खेल जैसी शारीरिक गतिविधि आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. हालांकि ब्लड सर्कुलेशन संबंधी समस्याओं का इलाज दवाओं से किया जा सकता है, लेकिन कुछ फूड्स और सब्जियां भी ब्लड फ्लो में सुधार कर सकती हैं. जानें ऐसे ही फूड्स और वेजिटेबल्स के बारे में...

अदरक ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है

अदरक का उपयोग वर्षों से पारंपरिक औषधि के रूप में किया जाता रहा है. यह ब्लड प्रेशर को कम करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. हाई ब्लड प्रेशर ब्लड फ्लो को भी प्रभावित करता है. रोजाना 2-4 ग्राम अदरक का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है.

लहसुन ब्लड प्रेशर को कम करता है

लहसुन आपके दिल और ब्लड सर्कुलेशन दोनों के लिए हेल्दी होते हैं. स्टडी के अनुसार लहसुन में मौजूद प्रमुख सल्फर कंपाउंड में एलिसिन होता है यह रक्त वाहिकाओं (blood vessels) को आराम देता है, टीशू में ब्लड फ्लो को बढ़ावा देता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है. हार्ट को हेल्दी रखने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने के लिए रोजाना लहसुन का सेवन करना चाहिए.

हरी सब्जियां ब्लड फ्लो को बढ़ाते हैं

हरी सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ाते हैं. वे ब्लड वेसल्स को चौड़ा करते हैं, जो हृदय से लेकर पूरे शरीर में रक्त ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं.

नसों में सूजन कम करने में मददगार है प्याज

प्याज में एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं. लगभग 4-5 ग्राम प्याज का रस रोजाना लेने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार हो सकता है. प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व भी होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखते हैं. यह नसों और धमनियों में सूजन को भी कम करने में मददगार है.

टमाटर का रस पीने से ब्लड वेसल्स खुल जाती हैं

टमाटर खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. टमाटर का सेवन एंजियोटेंसिन को परिवर्तित करने वाले एंजाइम की गतिविधि को कम करने में मदद करता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ब्लड वेसल्स को संकुचित करता है. टमाटर का रस पीने से ब्लड वेसल्स खुल जाती हैं और ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें