1. home Home
  2. health
  3. national nutrition week 2021 diet for underweight kids for weight gain nutritious food for kids tips in hindi to increase weight of children sry

National Nutrition Week 2021: बच्चों के दुबलेपन की परेशानी दूर करेंगे ये फूड, जरूर करवाएं इनका सेवन

माता पिता की चाहत होती है कि उनका बच्चा फुर्तीला और तंदरुस्त हो, इसलिए माता पिता बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए कई अलग अलग तरीकों को अपनाते हैं.ले किन अफसोस की बात है कि आजकल के माता पिता की आम समस्या यह है कि बच्चों को भूख ही नहीं लगती.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
National Nutrition Week 2021:  Nutritious food for kids
National Nutrition Week 2021: Nutritious food for kids
instagram

1 सितंबर से 7 सितंबर तक हर साल एक सप्‍ताह तक मनाया जाता है. इन 7 दिन के दौरान लोगों को विटामिन, प्रोटीन और लवण के बारे में जाग्रत किया जाता है.

माता पिता की चाहत होती है कि उनका बच्चा फुर्तीला और तंदरुस्त हो, इसलिए माता पिता बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए कई अलग अलग तरीकों को अपनाते हैं.लेकिन अफसोस की बात है कि आजकल के माता पिता की आम समस्या यह है कि बच्चों को भूख ही नहीं लगती. वजन बढ़ाने के लिए मैटाबॉलिज्म और पाचन तंत्र का अहंम रोल होता है. जिसका पाचन तंत्र और मैटाबॉलिज्म अच्छा होगा वह जल्दी वैट गेन कर लेता है.

वैश्विक आंकड़ों पर नजर डाली जाएं तो 'द स्‍टेट ऑफ द वर्ल्ड्स चिल्‍ड्रन 2019' के मुताबिक दुनिया में 5 साल से कम उम्र के करीब 70 करोड़ बच्‍चे कुपोषण का शिकार हुए. आपको बता दें इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की रिपोर्ट 2017 के मुताबिक मौजूदा डेटा से सामने आया कि करीब 5 साल तक के बच्‍चों के मौत की सबसे बड़ी वजह कुपोषण रही है.

अंडा: अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाई जाती है. यह बच्चों के शारीरिक औऱ मानसिक विकास के लिए एक अच्छा स्रोत माना जाता है. आप नियमित तौर पर बच्चों को बॉयल एग या फिर ऑमलेट बनाकर दे सकते हैं. अंडा बच्चों के शारीरिक औऱ मानसिक विकास के लिए एक अच्छा स्रोत है.

डेयरी प्रोडक्ट्स: डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, पनीर, खोया, मक्कखन, चीज आदि ये सभी चीजों को बच्चों की डाएट में शामिल करना चाहिए. ये फूड प्रोडक्ट्स कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होते हैं और इससे बच्चों का वजन बढ़ने के साथ इम्यून सिस्टम को बेहतर बनता है और हड्डियों को मजबूत बनाती है.

आलू: बच्चों को आलू खाना बेहद पसंद रहता है. आलू बच्चों के पसंदीदा सब्जियों में से एक होता है. फिर चाहे आलू फ्राई हो या बॉयल बच्चे इसे बड़े चाव से खाते हैं. आलू में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कार्ब की मात्रा भरपूर रहती है. वजन बढ़ाने में यह अधिक कारगार है. ऐसे में आप नियमित तौर पर बच्चों को आलू फ्राई या बॉयल आलू दे सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स: काजू, पिस्ता, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट, मूंगफली जैसे ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन, विटामिन, सोडियम और पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. ये बच्चों के शारीरिक विकास के साथ उनके मस्तिष्क के विकास के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. इसका भी रोजाना उपयोग करना चाहिए.

केला: केला वजन बढ़ाने के लिए मददगार माना जाता है साथ ही यह शारीरिक विकास के साथ दांत औऱ हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. एक केले में लगभग 105 ग्राम कैलोरी और कार्ब्स पाया जाता है. अगर आप अपने बच्चों कानियमित तौर पर बच्चों को बनाना शेक देते हैं तो यह वजन बढ़ाने में अधिक सहायक होता है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें