1. home Hindi News
  2. health
  3. mangoes health benefits apart from being delicious in food mangoes are very beneficial for health know tvi

Mangoes Health Benefits: खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं आम, जानें

फलों के राजा के रूप में जाना जाने वाला आम विटामिन और मिनरल्स का एक समृद्ध स्रोत है. आम खाने के सेहत संबंधी फायदों के बारे में जानें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mangoes Health Benefits
Mangoes Health Benefits
Prabhat Khabar Graphics

फलों का राजा आम बहुत लंबे समय से भारतीय घरों का हिस्सा रहा है. आम न केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि चिलचिलाती गर्मी से राहत प्रदान करने में भी मदद करते हैं. आम के सेवन का कोई एक तरीका नहीं है. स्मूदी, शेक से लेकर सादे स्लाइस तक, लोग कई रूप में आम खाना पसंद करते हैं. क्या आप जानते हैं कि आम के बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं? फलों के राजा के रूप में जाना जाने वाला आम विटामिन और मिनरल्स का एक समृद्ध स्रोत है. आम खाने के सेहत संबंधी फायदों के बारे में जानें.

1. कैंसर का खतरा कम करता है: आम बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है. आमों में ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ने में मददगार हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं जो अंततः कैंसर का कारण बनते हैं.

2. साफ त्वचा: आम में मौजूद विटामिन ए और सी त्वचा के अनुकूल होते हैं और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करने के साथ-साथ आम के सेवन से बंद रोमछिद्र भी खुल जाते हैं. त्वचा में मौजूद आयल कम करने में भी फायदेमंद है.

3. वजन कम करना: आम का सेवन मध्यम मात्रा में करने से वजन घटाने में मदद मिलती है. आम की त्वचा में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो प्राकृतिक फैट बर्नर के रूप में काम करते हैं. आम फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं और उच्च वसा वाले स्नैक खाद्य पदार्थों पर आपकी निर्भरता को कम करते हैं.

4. इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है: आम में विटामिन ए और सी, कॉपर, फोलेट, विटामिन ई और विभिन्न बी विटामिन एंटीऑक्सिडेंट के साथ पाए जाते हैं, जो शरीर की ओवरऑल इम्यूनिटी को बेहतर बनाने और मजबूत करने में मदद करते हैं.

5. हार्ट हेल्थ : आम हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है क्योंकि यह फाइबर, पोटेशियम और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व हृदय रोगों के जोखिम को कम करते हुए धमनियों को खुला रखने में मदद करते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें