1. home Home
  2. health
  3. how long flu symptoms last what to do for quick recovery everything you need to know about flu

तेजी से बढ़ रहे फ्लू के मामले, जल्दी ठीक होने के लिए क्या करें, लक्षण सहित जानें सबकुछ जो जरूरी है

एक ओर COVID-19 ने लोगों के जनजीवन को अस्तव्यस्त कर रखा है, वहीं दूसरी ओर फ्लू के मौसम ने आग में घी डालने का काम किया है. लगातार उभरते हुए नए रूपों और संक्रमण के मामलों की बढ़ती चिंताओं के बीच, फ्लू के मामलों की संख्या में वृद्धि ने डॉक्टरों और चिकित्सा पेशेवरों को चिंतित कर दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Flu symptoms
Flu symptoms
Instagram

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, 2020-21 के दौरान फ्लू के मामले "असामान्य रूप से कम" थे. कोविड-19 से सुरक्षित रहने के लिए लोग मास्क लगा रहे थे इसकी वजह से सांस की अन्य बीमारियों के प्रसार में भी कमी देखी गई थी. लेकिन कोराना वायरस के मामलों में कमी के कारण लोगों ने एक ओर एहतियात बरतना छोड़ा वहीं दूसरी ओर फ्लू के मामले भी लगातारे बढ़ते देखे गए. यहां जानें फ्लू और यह बीमारी कितने दिनों तक परेशान करती है.

फ्लू के लक्षण आमतौर पर कितने समय तक चलते हैं?

फ्लू या इन्फ्लूएंजा वायरस हमारे नाक, गले और फेफड़ों को प्रभावित करता है. यह एक सांस की बीमारी है जो बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द, गले में खराश, बहती नाक, शरीर में दर्द और बहुत कुछ जैसे लक्षणों को ट्रिगर कर सकती है. वायरस के संपर्क में आने के बाद, आपमें 1-4 दिनों के बीच लक्षण दिखते हैं और 5 से 7 दिनों तक रह सकते हैं. जिन लोगों को फ्लू का टीका लग चुका है, वे थोड़े समय के लिए संबंधित लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं.

दिन के अनुसार फ्लू के लक्षण

फ्लू के लक्षणों की प्रगति कुछ हद तक सभी के लिए समान होती है. जो कोई भी संक्रमित हो जाता है और लक्षण दिखाता है उसे फ्लू के विभिन्न चरणों से गुजरना पड़ता है. यहां फ्लू के लक्षणों का दिन-प्रतिदिन विश्लेषण किया गया है.

पहला दिन: यदि आप फ्लू के वायरस के संपर्क में आए हैं, तो आप लक्षणों के शुरू होने से पहले ही संक्रामक हो सकते हैं. 1 दिन आप अच्छा महसूस करेंगे. लेकिन जैसे ही आप अपने काम और दैनिक गतिविधि शुरू करेंगे आपको कुछ असुविधा सी महसूस होगी. हल्की ठंड लगना और शरीर में दर्द का अनुभव करना शुरू कर देंगे.

दिन 2- 4: अगले दिन, आप फ्लू के क्लासिक लक्षणों के साथ जाग सकते हैं, जिसमें गले में खराश, बुखार, सिरदर्द, बंद, भरी हुई नाक और शरीर में दर्द शामिल हैं. 2-4 दिन के बीच फ्लू के लक्षण अपने चरम पर होते हैं. सीडीसी के अनुसार, आपको अपने आसपास के लोगों से दूरी बनाए रखनी चाहिए, ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके.

दिन 5-6: दिन5 तक, आप थोड़ा बेहतर महसूस करने लगेंगे. उचित देखभाल और चिकित्सा ध्यान देने से, लक्षण हल्के हो जाएंगे और आपको कम परेशानी और दर्द का अनुभव होगा. हालांकि, घर पर रहना और आराम करना जारी रखें. जितना हो सके उतना पानी पिएं और स्वस्थ आहार लें.

दिन 7: सातवें दिन, आप बेहतर सांस लेने, अधिक सक्रिय महसूस करने और दर्द में कम होने की सबसे बेहतर महसूस करते हैं. अपना काम भी वापस शुरू कर सकते हैं.

इलाज -फ्लू का संक्रमण हल्के से लेकर गंभीर लक्षणों तक हो सकता है. आप अपने अनुसार डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं. खूब पानी पीना, आराम करना, गर्म रखना कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप जल्द ही ठीक हो सकते हैं. हालांकि, जब लक्षण गंभीर होते हैं, तो आप अपने डॉक्टर या चिकित्सक द्वारा बताई गई एंटीवायरल दवाओं का सहारा ले सकते हैं.

टीका जरूर लगवाएं -ऐसे समय में, जब COVID-19 और फ्लू दोनों ही दुनिया में और दुनिया भर में बहुत कहर बरपा रहे हैं, आपका टीका लगवाना अत्यंत महत्वपूर्ण है. सीडीसी ने कहा है कि एक ही समय में सीओवीआईडी ​​​​-19 और फ्लू के खिलाफ वैक्सीन शॉट लेना सुरक्षित है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें