1. home Home
  2. health
  3. detox your mind with these easy ways if there is tension in mind

Mind Detox Tricks : हर वक्त आपके दिमाग में रहता है स्ट्रेस, तो इन 5 आसान तरीकों से करें माइंड डिटॉक्स

जिंदगी की भागमभाग में कई घटनाएं ऐसी होती हैं जिसका हमारे दिमाग पर गहरा असर पड़ता है। दिल दिमाग बैचन रहता है। शांति नहीं मिलती। दिमाग में हमेशा एक उलझन बनी रहती है। ऐसे में कुछ आसान उपाय को अपना कर आप मानसिक शांति पा सकते हैं।

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Detox Your Mind
Detox Your Mind
Instagram

कई बार लगातार कुछ ऐसी परिस्थियां पैदा होने लगती हैं, जिसकी वजह से दिमाग हर वक्त स्ट्रेस में रहता है जरा भी आराम नहीं मिलता ऐसे में माइंड को डिटॉक्स करने की जरूरत होती. यहां जानें 5 आसान तरीके जिसे अपना कर आप अपने माइंड को डिटॉक्सीफाई कर अच्छा महसूस कर सकते हैं.

अनफॉलो करना शुरू करें

यदि कुछ लोग टॉक्सिक दिखाई दे रहे हैं और आपके मेंटल हेल्थ को प्रभावित कर रहे हैं, तो उन्हें अनफॉलो करने का समय आ गया है. क्योंकि ऐसे लोग आपकी जिंदगी के सुकून के पलों को खराब करते हैं. हर बात में नाटक करने वाले लोग, दूसरों की आलोचना करने वाले लोगों से दूरी बनाना ही सबसे सही निर्णय है. तभी आपका मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा. ऐसा व्यक्ति जो आपको एंपावर्ड, इनफार्मड और इंस्पायर्ड नहीं सकते हैं उनको बाय-बाय बोलेने का यही समय है.

सेलेक्टिवली सोशल बनें

यदि आपका कोई ऐसा सोशल ग्रुप है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को ईफेक्ट कर रहा है तो आप बहुत भीड. वाले सोशल ग्रुप के बजाय कुछ सेलिक्टिव लोगों के साथ सोशल रहें. कहने का मतलब यह है कि अपने ग्रुप या दोस्तों की संख्या सीमित रखें। जितने कम लोग होंगे ड्रामे उतने कम होंगे इससे आपको शांति मिलेगी.

लिखना शुरू करें

लेखन मानसिक चिकित्सा का एक रूप है। जब आप मानसिक और भावनात्मक रूप से थक जाते हैं, तो अपनी चिंताओं को लिखने से आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने और अपने मन को शांत करने में मदद मिल सकती है. यह आसान बहुत आसान है सबसे पहले जो कुछ भी आपके दिमाग में है उसे बस लिख लें. 30 मिनट के लिए टाइमर सेट करें और उन सभी चीजों का ब्रेन डंप करें जिनके बारे में आप शिकायत करना चाहते हैं या जिन समस्याओं से आपको परेशानी हो रही है. यह आपकी चिंताओं को दूर करने और आपके दिमाग को शुद्ध करने में आपकी मदद करेगा.

खुद से बातें करें

अपने आप से बात करना अजीब लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में मददगार हो सकता है. अपने विचारों के माध्यम से बात करने से आपको अपने जल्दबाजी के विचारों को दूर करने और अधिक प्रभावी ढंग से ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, अपने आप से असहज प्रश्न पूछें. जोर से बोलना भी आपके दिमाग को साफ करने और कुछ अच्छा करने पर खुद को क्रेडिट देने का एक शानदार तरीका है.

मेडिटेसन

मेडिटेसन ध्यान केंद्रित करने या कुछ समय के लिए न केंद्रित करने की प्रैक्टिस है. जो भी हो लेकिन मेडिटेसन का अंतिम लक्ष्य आंतरिक शांति प्राप्त करना है. जो मानसिक स्वास्थ्य में मदद कर सकता है. ध्यान के दौरान, आप अपना ध्यान केंद्रित करते हैं और अपने दिमाग को विचलित करने वाले विचारों से मुक्त करते हैं जो तनाव का कारण बनते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें