1. home Hindi News
  2. health
  3. health benefits of sattu in hindi roast gram helps in weight loss and control diabetes sry

Health Benefits of Sattu: गर्मियों में बुझाएं सत्तू से अपनी प्यास, मोटापा दूर करने में है फायदेमंद

सत्तू एक कंप्लीट डाइट की तरह काम करते है. खास कर गर्मियों में ये दवा की तरह काम करती है. गर्मियों में सत्तू बेहद फायदेमंद होता है. सत्तू खाने से अनेक बीमारियां दूर रहती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health Benefits of Sattu
Health Benefits of Sattu
Prabhat Khabar Graphics

Health Benefits of Sattu: गर्मियों का मौसम दस्तक देने वाला है. इस मौसम में प्यास बुझाने के लिए लोग कई तरह के पेय का सेवन करते हैं, जैसे लस्सी, कोल्ड ड्रिंक और सत्तू. सत्तू के औषधिय गुण भी बहुत हैं. चना और जौ जब साथ में मिलते हैं तो ये एक कंप्लीट डाइट की तरह काम करते है. खास कर गर्मियों में ये दवा की तरह काम करती है. गर्मियों में सत्तू बेहद फायदेमंद होता है. सत्तू खाने से अनेक बीमारियां दूर रहती है.अगर आपको भी सत्‍तू का स्‍वाद पसंद है, तो हम यहां आपको सत्‍तू के सेवन के कुछ और सेहत संबंधी कारण भी दे रहे हैं.

मोटापे का दुश्मन

सत्तू एक कंप्लीट डाइट है.इसमें प्रोटीन के साथ ही मिनरल्स, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस बहुत होता है.साथ ही ये फाइबर से भरा है.इसे खाने से पेट आसान से भर जाता है और देर तक भरा रहता है.इसे खाने से प्यास भी खूब लगती है तो पानी पीने से पेट और देर तक भरा फील होता है.ऐसे में ये वेट लॉस के लिए बेहतर फूड होता है.

सत्तू में मौजूद पोषक तत्व

सत्तू आज विश्व भर में प्रचलित है और देश के सभी लोग इससे बहुत अधिक प्रभावित हैं, तो इसकी वजह है इसमें मौजूद पोषक तत्व.जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक हैं.असल में सत्तू में फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम और लो सोडियम आदि मौजूद होते हैं.

सत्‍तू आपको मधुमेह से बचाता है

सत्तू मधुमेह से ग्रस्त व्यक्ति के लिए लाभकारी माना जाता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काम होती है. स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की माने तो सत्तू के सेवन से आपके शरीर में ग्लूकोज का अवशोषण कम होता है, जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.

एनीमिया में फायदेमंद

सत्तू कैल्शियम, आयरन से भी भरा होता है.ऐसे में जिन्हें एनिमिया है वह इसे जरूर खाएं.आप चाहें तो रोज पानी में तीन चम्मच सत्तू मिलाकर पीएं.ये आपके लिए फायदेमंद होगा.

सत्‍तू के बारे में भी इन बातों का भी ध्‍यान रखें

अगर अक्सर आप गैस जैसी समस्या से पीड़ित रहते है तो आपको सत्तू का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अधिक सत्तू आपके पेट में गैस भी बना सकता है जो आपके शरीर के लिए नुकसानदेह होगा अगर आपके परिवार में किसी को स्‍टोन की समस्‍या है, तो उन्‍हें सत्‍तू के सेवन की सलाह न दें.

सत्‍तू पोषक तत्‍वों का भंडार है.आप इसे शरबत और लजीज व्‍यंजन बनाने में इस्‍तेमाल कर सकती हैं.पर अगर आप किसी तरह की मेडिकल कंडीशन में हैं, तो डॉक्‍टर से सलाह ले लेना बेहतर होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें