1. home Hindi News
  2. health
  3. coronavirus face masks hamper deaf hearing loss life words muffled sound issue how ear disabilities people read facial expressions lip reading for hearing impaired

मास्क पहने लोगों का lip reading, facial expressions कैसे समझेंगे कान से दिव्यांग व्यक्ति, कितना कठिन हुआ उनका जीवन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
coronavirus, Face Mask, lip reading, facial expressions, hearing loss, deaf people
coronavirus, Face Mask, lip reading, facial expressions, hearing loss, deaf people
Prabhat Khabar Graphics

Coronavirus, Face Mask, lip reading, facial expressions, hearing loss, deaf people : कोविड (Covid) महामारी के दौरान जिस तरह से मास्क (Face Mask) को सबसे शक्तिशाली हथियार के तौर पर देखा जा रहा है. वह भविष्य में कम सुनने वालों (hearing loss) या कान से दिव्यांग (deaf) व्यक्तियों के लिए बहुत बड़ी समस्या बनकर उभरने वाला है.

आमतौर पर ऐसे लोगों को एक व्यक्ति की जरूरत होती है जो आम लोगों की भाषा को उन्हें समझाने की कोशिश करें. लीप रीडिंग (lip reading), फेशियल एक्सप्रेशंस (facial expression) अथवा फेस को पढ़ (facial reading) कर ही वे हाव-भाव को समझ पाते हैं.

लेकिन, जिस तरह से कोरोना (Corona) का प्रसार बढ़ रहा है मास्क को इससे बचाव के तौर पर देखा जा रहा है. यही नहीं, मास्क पहनने के विभिन्न तरीकों पर भी रिसर्च किए जा रहे हैं. जिसके अनुसार आंख को छोड़ नाक के ऊपरी हिस्से से पूरी फेस को ढकने वाले मास्क को पहनने की सलाह दी जा रही है. ऐसे में फेस ढके होने से भविष्य में कान से दिव्यांग लोगों को सुनने व समझने में काफी समस्याएं उत्पन्न होने वाली हैं.

मास्क लगाए रहने से कम सुनने वालों को हो रही ये समस्याएं

- लीप रीडिंग नहीं कर पा रहे,

- आधा फेस ढके होने के कारण फेशियल एक्सप्रेशंस भी पढ़ने में उन्हें दिक्कत हो रही है,

- कोरोना काल में वे किसी को मास्क हटाने के लिए भी नहीं बोल सकते है, पता नहीं कौन इसे गंभीरता से ले ले.

हेल्थलाइन से बातचीत में कम सुन पाने वाले व्यक्ति ने कहा कि इस महामारी की गंभीरता और लाइफस्टाइल में हुए परिवर्तन को हम स्वीकार करते हैं. लेकिन, को हम भी समझते है के दौरान मास्क पहनने का समर्थन करते हैं. लेकिन, मेरे समुदाय के लोगों को काफी संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है. अब हमें लोगों की बातों को समझने और चुनौतीपूर्ण हो गया है.

ऑडियोलॉजी अकादमी के डॉक्टरों के अध्यक्ष, डेबी एबेल, एयूडी, ने हेल्थलाइन को बताया कि आमतौर पर सामान्य सुनने वाले लोग भी किसी को समझने के लिए लिप रीडिंग और चेहरे के संकेतों का उपयोग कभी कभार करते हैं. ऐसे में मास्क जब बैरियर के रूप में जुड़ जाए ध्वनि और कम बाहर तक आ पायेगी. होंठ और चेहरे के भाव तो दिखेंगे भी नहीं.

हेल्थलाइन से बात करते हुए कैरोल ने कहा कि इसका सामाधान न जूम ऐप्प है और न ही आंखों की भाषा समझना. इसके लिए संबंधित व्यक्ति को खुद मास्क पहने व्यक्ति से 10 फीट की दूरी बना कर सहजतापूर्वक अपील करनी होगी, 'क्या आप थोड़ी देर के लिए अपने मास्क को हटाने में सहज हैं ताकि मैं आपको सुन सकूं?'

इसके अलावा लिखकर भी वह अपने बातों को सामने व्यक्ति से अपील कर सकते हैं. यही नहीं अधिकतर लोगों में ज्यादा तेज सुनने की समस्या है ऐसे में वे अपने सामने मौजूद मास्क पहने व्यक्ति से तेज आवाज में भी बोलने की अपील कर सकते है. इसके अलावा सुनने वाली मशीन को भी मास्क के साथ कान में फंसाए रखना एक सरल उपाय हो सकता है.

कान से दिव्यांग व्यक्ति कैसे समझें दूसरों की बात

- 10 फीट की दूरी बना कर सहजतापूर्वक अपील करें, 'क्या आप थोड़ी देर के लिए अपने मास्क हटा सकते हैं ताकि मैं आपको सुन सकूं?'

- लिखकर अपनी बात को सामने वाले व्यक्ति को समझाएं, ताकि वे उचित निर्णय लेकर खुद आपसे बात करने की कोशिश करें

- अधिकतर लोगों को होती है ज्यादा तेज सुनने की समस्या, ऐसे में वे मास्क के अंदर से ही तेज आवाज में बोलने की अपील भी कर सकते हैं.

- सबसे सरल उपाय है सुनने वाली मशीन को लगा लें ताकि किसी से कोई अपील करने की जरूरत न पड़े.

ऐसे लोगों के लिए अपनाएं ये अनोखा मास्क

Transparent Face Mask
Transparent Face Mask
Prabhat Khabar

अंग्रेजी वेबसाइट कोविडकांइडनेस के अनुसार चिकित्सक व अन्य लोग अब कोविड-19 (COVID-19) के प्रसार को रोकने व कान से दिव्यांग व्यक्तियों के सर्पोट के लिए होंठों के पास आर-पार दिखने वाला मास्क पहन रहे हैं. ताकि आवाज वे लीप रीडिंग कर पाएं.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें