1. home Home
  2. health
  3. apple side effects too much eating apple dangerous for your health it can increase blood suger and consuming of apple seeds can leads to death sry

Side Effects of Apple: रोज खाते हैं सेब तो होता है हार्ट अटैक का खतरा, इन बीमारियों का रहता है डर

सेब ऐसा कहा जाता है कि रोजाना एक खाने की जरूरत नहीं है इसमें फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है सेब का अधिक सेवन करना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Apple side effects: too much eating apple dangerous for your health
Apple side effects: too much eating apple dangerous for your health
Prabhat Khabar Graphics

हम सभी जानते हैं कि सेब खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यहां तक की डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि जो लोग दिन में एक सेब खाते हैं उन्हें कभी डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता है. सेब स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर फल है, जो आपके वजन घटाने के प्रयासों में मदद करने के साथ-साथ कई प्रकार के हेल्थ बेनेफिट्स भी प्रदान करता है. लेकिन क्या आपको पता है सेब का अधिक सेवन करना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. जानें सेब के अधिक सेवन से सेहत को कौन कौन से नुकसान हो सकते हैं.

हो सकता है लूज मोशन

सेब में फाइबर घुलनशील होता है। सेब में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल को जन्म देती है. इसलिए कोई भी अगर सेब का अधिक सेवन करता है तो ये जान लें कि ये उच्च फाइबर को आहार में पचाने में सक्षम नहीं होता जिसके कारण लूज मोशन हो सकता है.

शुगर लेवल बढ़ता है

सेब में कार्बोडाइड्रेट, फाइबर सेमत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये कॉर्बोहाइड्रेट शरीर में एनर्जी देने के साथ शुगर को भी बढ़ाने का काम करते है. एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि एक सेब में 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 5 ग्राम फाइबर होते है. जरूरत से ज्यादा सेब खाने से फैट की बढ़ता है.

सेब से हो सकती है एलर्जी

कुछ लोगों को सेब और इससे संबंधित फलों से एलर्जी की समस्या होती है। यदि आपको बर्च पोलेन से एलर्जी है, तो आपको सेब से भी एलर्जी हो सकती है, इसलिए इन्हें खाने से बचें.

भूल से भी ना खाएं सेब के बीज

कई बार ऐसा होता है फलों को खाते खाते अगर उसके बीज छोटे हो तो लोग गलती से उसे भी खा जाते हैं. लेकिन अगर आप सेब खा रहे हैं तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आप सेब का बीज गलती से भी ना खाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि सेब में साइनाइट नाम का तत्व होता है जो पाचन प्रक्रिया के दौरान शरीर में पहुंच जाता है.

ऐसे खाएं रोजाना सेब

सेब को रोजाना खाने के लिए इसे धोकर अपने साथ रख लें और जब भी समय मिले, अपने काम करने के दौरान, रास्ते पर चलते हुए, बस में बैठे हुए, अपने ऑफिस में, खा लें. इस तरह रोजाना एक सेब खाना आसान है. सेब से स्वादिष्ट व्यंजन भी बनते हैं.

Side Effects of Apple: रोज खाते हैं सेब तो हो सकता है नुकसान,हार्ट अटैक का खतरा,इन बीमारियों का रहता है डर

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें