1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. ramayan vindu dara singh reveals filming this scene for dad dara singh was the most challenging

Ramayan: विंदू दारा सिंह का खुलासा- पिताजी के लिए यह सीन फिल्‍माना सबसे चुनौतीपूर्ण था

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
dara singh
dara singh
photo: twitter

रामानंद सागर के महाकाव्य 'रामायण' का प्रसारण दूरदर्शन के बाद इनदिनों स्टार प्लस पर किया जा रहा है. रामायण का हर किरदार बहुत लोकप्रिय रहा है. इन्हीं लोकप्रिय और महत्वपूर्ण किरदारों में से एक थे हनुमान जी. यह किरदार अभिनेता दारा सिंह द्वारा निभाया गया था. महान दिवंगत अभिनेता दारा सिंह ने इंडस्ट्री में अपने महत्वपूर्ण कामों को विरासत को पीछे छोड़ दिया है जो लोगों को आज भी बहुत प्रेरित करते हैं.

रामायण के महत्वपूर्ण दृश्यों में से एक लंका दहन का दृश्य था. जहां हनुमान जी को रावण की सेना द्वारा कब्जा कर लिया जाता है और उनकी पूंछ पर आग लगा दी जाती है, लेकिन वह अपने बंधनों से छूटकर बच जाते हैं और एक छत से दूसरी छत पर छलांग लगाते हैं और ऐसे रावण के गढ़ में आग लग जाती है.

इस सीक्वेंस पर बात करते हुए लेखक प्रेम सागर ने बताया कि,"डॉ. रामानंद सागर और उनकी टीम द्वारा इस सीक्वेंस पर बहुत विचार करके लंका दहन चैप्टर तैयार किया गया था. इस सीक्वेंस को दारा सिंह जी के अभिनय उनके हावभाव और अरविंद जी (रावण) के स्ट्रांग डायलॉग डिलीवरी की आवश्यकता थी, जो आनंद सागर जी के क्रिएटिव शूटिंग ऐंगल्स को पूरा करते.'

उन्‍होंने आगे कहा,' इस सीक्वेंस के लिए, हमने विशेष रूप से आर्टिफिशियल-टेल एक्सपर्ट को हायर किया था क्योंकि पूंछ में आग पकड़ना जरुरी था और हम सिर्फ रस्सियों का उपयोग नहीं कर सकते थे. दारा सिंह जी इस दृश्य के दौरान हर दिन छह घंटे तक़रीबन 7 दिनों तक इस सीन के दौरान भूखे रहते थे और फिर भी उन्होंने इतने दृढ़ विश्वास के साथ अपना प्रदर्शन किया. आनंद सागर जी ने उन दिनों में उपलब्ध सभी संभव तकनीक और कलाकृतियों का उपयोग करते हुए बड़ी ख़ूबसूरती से यह सीन शूट किया.

दारा सिंह के बेटे विंदू दारा सिंह ने कुछ महत्वपूर्ण बातों को साझा करते हुए कहा," लंका दहन का सीक्वेंस मेरे पिता जी द्वारा किए गए सबसे चुनौतीपूर्ण दृश्यों में से एक है. उन्होंने हमेशा जो कुछ भी किया उनमें अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश की है, लेकिन बिना कपड़ों के शूटिंग करना हमेशा चुनौतियों के साथ-साथ जोखिमभरा भी होता है. इसके आलावा उन्होंने भारी मेकअप भी किया था, पर उन्होंने इसपर कभी शिकायत नहीं की. उन्होंने असली फाइटर्स के साथ हमेशा खुद के स्टंट्स किए.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें