Oscar 2020: जानें कौन हैं सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का अवॉर्ड जीतने वाली रेनी ज़ेल्वेगर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

92वें अकादमी पुरस्कार समारोह में इस बार दक्षिण कोरियाई फिल्म ‘पैरासाइट' का बोलबाला रहा. फिल्म ‘जोकर' में अपने बेहतरीन अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार ह्वाकीन फीनिक्स को मिला. वहीं सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार रेनी ज़ेल्वेगर को फिल्म ‘जूडी' के लिए मिला. अवार्ड मिलने पर ज़ेल्वेगर भावुक हो गईं.

फिल्म में उन्होंने अदाकारा एवं गायिका जूडी गारलैंड की भूमिका निभाई है. जेल्वेगर ने गारलैंड को याद करते हुए यह पुरस्कार उन्हें समर्पित किया. उन्होंने कहा, ‘‘ मिस गारलैंड निश्चित रूप से उन महान हस्तियों में शुमार हैं जो हमें एकजुट और परिभाषित करते हैं और यह निश्चित तौर पर आपके लिए है.'

हॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री रेनी का जन्म 25 अप्रैल 1969 को केटी शहर (टेक्‍सास) में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था. उन्‍होंने UT Austin से इंग्लिश लिटरेचर की पढ़ाई की है. शुरूआत में पत्रकारिता में अपना करियर बनाने की इच्छा रखते हुए, वह कॉलेज के दौरान वह अभिनय की ओर आकर्षित हुईं.

उन्‍होंने 1993 में रिचर्ड लिंकलैटर डेज्‍ड की फिल्‍म कंफ्यूज्‍ड से डेब्‍यू किया था. फिल्‍म में उनका एक छोटा सा रोल था. इसके बाद वह फिल्‍म Texas Chainsaw Massacre: The Next Generation (1994) में नजर आईं. उन्‍होंने Jerry Maguire (1996), One True Thing (1998), Me, Myself and Irene (2000), और Nurse Betty (2000) जैसी फिल्‍मों से दर्शकों का दिल जीता. Nurse Betty (2000) के लिए उन्‍होंने पहला गोल्‍डन ग्‍लोब अवॉर्ड मिला था.

म्यूजिकल क्राइम ड्रामा Chicago (2002) और रोमांटिक कॉमेडी Bridget Jones's Diary (2001) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के अकादमी पुरस्कार के लिए लगातार नामांकन प्राप्त किये. Bridget Jones: The Edge of Reason (2004) और Bridget Jones's Baby (2016) फिल्‍मों से भी उनकी खूब वाहवाही लूटी.

रेनी ने महाकाव्य ड्रामा 'कोल्ड माउंटेन' (2003) में दमदार किरदार निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का अकादमी पुरस्कार जीता. बता दें कि रेनी ने दो अकादमी पुरस्कार, चार गोल्डन ग्लोब पुरस्कार और दो बाफ्टा पुरस्कार जीते हैं. गौरतलब है कि रेनी साल 2007 तक दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों में शुमार रहीं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें