38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

B”DAY SPECIAL : कई रिश्‍तों में रहीं तब्‍बू लेकिन अब त‍क हैं सिंगल…

अपने संजीदा और भावपूर्ण अभिनय से दर्शकों के दिलों में राज करनेवाली अभिनेत्री तब्‍बू आज अपना 45वां जन्‍म‍दिन मना रही हैं. 4 नवम्‍बर 1970 को आन्‍ध्रप्रदेश की राजधानी हैदराबाद में जन्‍मी तब्‍बू का असली नाम तबस्सुम हाशमी है. तब्‍बू हिंदी के अलावा तेलुगू, तमिल, मलयालम, मराठी व बंगाली भाषा की फिल्मों में भी काम कर […]

अपने संजीदा और भावपूर्ण अभिनय से दर्शकों के दिलों में राज करनेवाली अभिनेत्री तब्‍बू आज अपना 45वां जन्‍म‍दिन मना रही हैं. 4 नवम्‍बर 1970 को आन्‍ध्रप्रदेश की राजधानी हैदराबाद में जन्‍मी तब्‍बू का असली नाम तबस्सुम हाशमी है. तब्‍बू हिंदी के अलावा तेलुगू, तमिल, मलयालम, मराठी व बंगाली भाषा की फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं. यहां तक कि वह हॉलीवुड की फिल्में भी कर चुकी हैं. उन्होंने दो बार बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीता. तब्‍बू अभी भी सिंगल हैं लेकिन उनका नाम डायरेक्‍टर साजिद नाडियावाला और साउथ के सुपरस्‍टार नागार्जुन से जुड़ चुका है. तब्‍बू और नागार्जुन के अफेयर ने काफी सुर्खियां बटोरी थी लेकिन दोनों एक नहीं हो पाये. नागार्जुन पहले से शादीशुदा थे और अपनी पत्नी को तलाक नहीं देना चाहते थे. ऐसे में इस रिश्‍ते का कोई भविष्‍य न देखते हुए तब्‍बू ने नागार्जुन से अलग होने का फैसला कर लिया. जानें उनक बारे में 10 दिलचस्‍प बातें…

1. तब्बू ने वर्ष 1980 में फिल्म ‘बाजार’ में एक छोटा सा किरदार निभाया था. इसके बाद महज 14 साल की उम्र में तब्‍बू ने वर्ष 1985 में रिलीज हुई फिल्‍म ‘हम नौजवान’ में देव आनंद की बेटी का किरदार निभाया था. इस फिल्‍म में उन्‍होंने एक रेप पीडिता का बेहद संवेदनशील किरदार निभाया था.

2. इसके बाद तब्‍बू ने तेलुगू फिल्‍म ‘कुली नम्‍बर वन’ में बतौर लीड एक्‍ट्रेस काम किया था, जिसमें उनके आपोजिट साउथ के हीरो वेंकटेश थे. एक अभिनेत्री के रूप में तब्बू की पहली हिंदी फिल्म थी ‘प्रेम’, लेकिन कमजोर पटकथा के कारण यह फिल्म टिकट खिड़की पर बुरी तरह से नकार दी गयी.

3. इसके बाद तब्बू, अजय देवगन के साथ 1994 में ‘विजयपथ’ में दिखाई दी. इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें ‘श्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री’ का फिल्‍म फेयर पुरस्‍कार मिला. वर्ष 1996 तब्बू के सिने करियर के लिये महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुया. इस वर्ष उनकी ‘साजन चले ससुराल’, ‘जीत’ और ‘माचिस’ जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी. इन फिल्मों में तब्बू के अभिनय के विविध रूप दर्शकों के सामने आए.

4. वर्ष 1996 में निर्देशक गुलजार की फिल्‍म ‘माचिस’ में दमदार अभिनय के लिये तब्बू ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित की गयी, वहीं फिल्म ‘जीत’ में एक नाचने वाली के किरदार को निभाकर तब्बू ‘सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री’ के पुरस्कार के लिये नामांकित हुईं.

5. वर्ष 1997 में तब्बू की ‘विरासत’ और ‘बार्डर’ जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुईं. इस फिल्म में उन्होंने महावीर चक्र विजेता मेजर कुलदीप सिंह की पत्नी का किरदार निभाया था. वहीँ, फिल्म ‘विरासत’ में तब्बू ने ग्रामीण युवती के किरदार को रूपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया, साथ ही फिल्म फेयर के ‘समीक्षक पुरस्कार’ से सम्मानित की गईं.

6. तब्बू की जिंदगी से एक विवादित किस्सा भी जुड़ा है. कहा जाता है कि तब्बू एक बार अपनी बहन फराह के साथ शूट पर गई थीं. इस दौरान उन्होंने जैकी श्रॉफ पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया था. हालांकि बाद में कुछ भी साबित नहीं हो पाया, लेकिन जैकी श्रॉफ और तब्बू ने कभी एक साथ काम नहीं किया.

7. वर्ष 1998 में फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान उनपर अपने सह-कलाकारों सलमान खान, सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे एवं नीलम के साथ कांकणी में दो काले हिरण के शिकार का आरोप लगा था. हालांकि बाद में इस आरोप से उन्‍हें बरी कर दिया.

8. एक समय ऐसा था जब अभिनेता उपेन पटेल के साथ तब्‍बू के अफेयर की खबरें आई थीं. उपेन तब्‍बू से 10 साल छोटे थे और खबरों की मानें तो दोनों को एक नाइट क्‍लब में किस करते देखा गया था. हालांकि बाद में इस बात को अफवाह बताया गया और कहा गया कि सिर्फ पब्लिसिटी स्‍टंट के लिए उपेन ने तब्‍बू के नाम का इस्‍तेमाल किया था. उपेन रियेलिटी टीवी शो ‘बिग बॉस’ में नजर आये थे और इस दौरान वे करिश्‍मा तन्‍ना के साथ अफेयर को लेकर सुर्खियों में रहे.

9. वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म ‘चीनी कम’ तब्बू के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई. आर.बाल्की के निर्देशन में बनी इस फिल्म में वह सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ नज़र आईं. फिल्म में अपने जबरदस्त अभिनय से तब्बू ‘फिल्म फेयर समीक्षक पुरस्कार’ से सम्मानित हुईं.

10. तब्बू को परफ्यूम की अलग-अलग कलेक्‍शन रखना बेहद पसंद है. उनका घर डिफ्रेंट परफ्यूम से भरा पड़ा है. ऐसा कहा जाता है कि तब्बू अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए दूध से नहाती हैं.

11. तब्‍बू अपने संजीदापूर्ण किरदार के लिए मशहूर है. वर्ष 2014 में आई ‘हैदर’ और वर्ष 2015 की फिल्‍म ‘दृश्‍यम’ में उनकी एक्टिंग को खूब सराहा गया. ‘हैदर’ में शाहिद कपूर की मां का किरदार बखूबी नि भाया तो ‘दृश्‍यम’ में एक कड़क पुलिस ऑफिसर का रोल निभाकर उन्‍होंने दर्शकों का दिल जीत लिया. इस साल वे फिल्‍म ‘फितूर’ में नजर आई थी. फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर कुछ खास कमाल तो नहीं कर पाई लेकिन दर्शकों ने उनकी एक्टिंग को बेहद पसंद किया.

12. तब्बू को वर्ष 2011 में भारत सरकार ओर से पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. इसके अलावा वे ‘माचिस’ और ‘चांदनी बार’ के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार जीत चुकी हैं. उन्हें फिल्म ‘विरासत’, ‘हू तू तू’, ‘अस्तित्व’ और ‘चीनी कम’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक्स) अवॉर्ड मिल चुके हैं. इसके साथ उन्हें दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार (साउथ) भी मिल चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें