29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जैकलीन फर्नांडीज को ”पेटा इंडिया” ने किया ”वुमन ऑफ द ईयर” अवार्ड से सम्मानित

लंदन/नयी दिल्ली : बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज और उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश के. एस. राधाकृष्णन को पशुओं की सुरक्षा के योगदान हेतु पेटा इंडिया के ‘पिपुल ऑफ द ईयर’ अवार्ड से सम्मानित किया गया. पशु अधिकारों की पैरोकार अमेरिकी संगठन ने फर्नांडीज को ‘वुमन ऑफ द ईयर’ और न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) के. एस. […]

लंदन/नयी दिल्ली : बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज और उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश के. एस. राधाकृष्णन को पशुओं की सुरक्षा के योगदान हेतु पेटा इंडिया के ‘पिपुल ऑफ द ईयर’ अवार्ड से सम्मानित किया गया.

पशु अधिकारों की पैरोकार अमेरिकी संगठन ने फर्नांडीज को ‘वुमन ऑफ द ईयर’ और न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) के. एस. राधाकृष्णन को ‘मैन ऑफ द ईयर’ की उपाधि से नवाजा.

पेटा यूके निदेशक मिमि बेखेची ने कहा,’ न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) राधाकृष्णन और फर्नांडीज हमारे रोल मॉडल हैं क्योंकि उन्होंने अपने कार्यों के जरिए पशुओं के प्रति करुणा जताकर इस कार्य को जारी रखा, जो हमें भी करना चाहिए.’

पेटा इंडिया ने एक बयान में बताया कि अभिनेत्री ने अपनी लोकप्रियता का उपयोग पशुओं के संरक्षण की वकालत करने में किया. भारत में घोडों का इस्तेमाल बोझा ढोने के लिए किया जाता है और विक्टोरिया के जमाने से ही खरगोशों पर दर्दनाक कॉस्मेटिक परीक्षण किया जाता रहा है.

इसके मुताबिक, जस्टिस राधाकृष्णन ने एक ऐसी पीठ की अध्यक्षता की थी जिसने पेटा इंडिया और भारत के पशु कल्याण बोर्ड के समर्थन में महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए यह साफ किया था कि जल्लीकट्टू, सांडों की दौड़, सांडों की लडाई या अन्य तरह के प्रदर्शनों में उनका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए तथा हर तरह से जानवरों को संरक्षण देना चाहिए.

बेखेची ने बताया कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 51 ए (जी) में सभी भारतीय नागरिकों के लिए प्राणियों के प्रति संवेदना रखना आवश्यक बताया गया है. वहीं जैकलीन यह सम्‍मान पा‍कर बेहद खुश हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें