39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानें, क्यों हुआ था चोली के नीचे गाने पर विवाद

हिंदी फिल्मों में गानों का वही स्थान है, जैसे एक इंसान के शरीर में उसके प्राण का होता है. एक हिंदी फिल्म की कल्पना बिना गानों के नहीं की जाती है. शुरुआती दौर से आजतक हमेशा फिल्मों में गानों का अहम स्थान रहा है. हिंदी फिल्मों में कई ऐसे गाने रचे गये हैं, जो वर्षों […]

हिंदी फिल्मों में गानों का वही स्थान है, जैसे एक इंसान के शरीर में उसके प्राण का होता है. एक हिंदी फिल्म की कल्पना बिना गानों के नहीं की जाती है. शुरुआती दौर से आजतक हमेशा फिल्मों में गानों का अहम स्थान रहा है.

हिंदी फिल्मों में कई ऐसे गाने रचे गये हैं, जो वर्षों तक लोगों की जेहन में जिंदा हैं. बात चाहे रोमांस की हो या फिर मानव स्वभाव के किसी और भाव को प्रदर्शित करने की हिंदी फिल्मों में गानों का अहम स्थान है. अगर हम रोमांटिक गानों की बात करें, तो हाय-हाय ये मजबूरी, ये मौसम और ये दूरी… इस गाने को सुनकर लोग आज भी रोमांचित हो जाते हैं.

वहीं बाबुल की दुआएं लेती जा सुनकर लोग आज भी रो पड़ते हैं. वहीं हिंदी फिल्मों के बारे में एक और बात भी है, जिसकी चर्चा किये बिना बॉलीवुड का सफर पूरा नहीं होता है और वह है विवाद. हिंदी गानों के साथ विवाद का पुराना नाता रहा है. आइए जानें उन विवादित गानों के बारे में :-

हां मुझे प्यार हुआ अल्लाह मियां (जुदाई) : 1997 में आयी जुदाई फिल्म का एक गाना हां मुझे प्यार हुआ अल्लाह मियां काफी विवादों में रहा था. इस गाने को उर्मिला मातोंडकर और अनिल कपूर पर फिल्माया गया था. यह गाना काफी हिट रहा था. विवाद मात्र इतना था कि गाने में अल्लाह शब्द का प्रयोग किया गया था. इसे लेकर जनहित याचिका भी दायर की गयी थी और अल्लाह शब्द को गाने से हटाने की मांग की गयी थी.

https://www.youtube.com/watch?v=nHU3M3LSolY

चोली के पीछे क्या है (खलनायक) : 1993 में रिलीज हुई मूवी खलनायक का यह गाना काफी विवादों में रहा था. इस गाने पर अश्लीलता फैलाना का आरोप था. यह गाना मशहूर अभिनेत्री माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया था. इस फिल्म के निदेशक सुभाष घई थे. फिल्म में संजय दत्त और जैकी श्रॉफ ने मुख्य भूमिका निभायी थी. इस फिल्म को हिट करवाने में इस गाने का बड़ा योगदान था.

https://www.youtube.com/watch?v=PSpot2bArRA

चुम्मा जुम्मा दे दे (हम) : 1991 में आयी फिल्म हम का यह गाना चुम्मा-चुम्मा दे दे, काफी हिट रहा था. यह गाना सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और किमी काटकर पर फिल्माया गया था. इस गाने पर भी अश्लीलता फैलाने का ही आरोप था. हालांकि यह गाना हिट था और बिनाका गीत माला में कई हफ्तों तक टॉप पर बना हुआ था, लेकिन उस दौरान इस गाने को बजाया नहीं जाता था.

https://www.youtube.com/watch?v=BXS_45gBY18

ओ राधा तेरी चुनरी (स्टूडेंट ऑफ द ईयर) : वर्ष 2013 में आयी फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर का गाना ओ राधा तेरी चुनरी काफी विवादों में रहा था. यह गाना आलिया भट्ट पर फिल्माया गया है. इस फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा और वरुण धवन आलिया के अपोजिट थे. विवाद यह था कि राधा शब्द के प्रयोग से हिंदुओं की धार्मिक भावना को ठेस पहुंच रही थी.
मुन्नी बदनाम हुई डार्लिंग तेरे लिए (दबंग) : 2010 में आयी दबंग फिल्म सुपरहिट रही थी. इस फिल्म में सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा ने मुख्य भूमिका निभायी है. मुन्नी बदनाम हुई आइटम नंबर है, जिसे मलाइका अरोड़ा और सलमान खान पर फिल्माया गया है. इस गाने में झंडु बाम शब्द के प्रयोग पर कंपनी ने दावा किया था.
दम मारो दम (दम मारो दम) : 2011 में आयी फिल्म दम मारो दम का यह गाना अपनी पिक्चराइजेशन को लेकर विवादों में था. इसके बोल भी आपत्तिजनक हैं, जैसे पॉटी पर बैठे नंगा. देव आनंद इस गाने से अपसेट थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें