29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इरफान खान: रंगमंच का एक सितारा जिसने हॉलीवुड तक फैलायी अपने अभिनय की रौशनी

।। पंकज पाठक ।। अभिनय के लिए ना सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड तक अपनी अलग पहचान रखने वाले अभिनेता इरफान खान का आज जन्म दिन है. इरफान न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी से जुझ रहे हैं. इस बीमारी के बावजूद इरफान की कई तस्वीरें समय -समय पर सोशल मीडिया में वायरल होती हैं. बीमारी […]

।। पंकज पाठक ।।

अभिनय के लिए ना सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड तक अपनी अलग पहचान रखने वाले अभिनेता इरफान खान का आज जन्म दिन है. इरफान न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारी से जुझ रहे हैं. इस बीमारी के बावजूद इरफान की कई तस्वीरें समय -समय पर सोशल मीडिया में वायरल होती हैं.
बीमारी के ठीक पहले उनकी तीन फिल्में रिलीज हुई. ब्लेकमेल, कारवां और करीब- करीब सिंगल तीनों फिल्म ने अच्छा कारोबार किया. कई टीवी सीरियल में काम करने के बाद उन्हें पहली बार बड़े परदे पर काम साल 1988 में आयी फिल्म सलाम बॉम्बे में काम मिला.

इसके बाद उन्हें कई फिल्में मिली. इस छोटे रोल के जरिये ही उन्होंने अपनी पहचान बनायी. ब्रिटिश फिल्म द वॉरियर ने उन्हें अपनी पहचान और मजबूत करने में मदद की. कई कमाल के रोल करने के बाद उन्हें साल 2004 में फिल्म ‘रोग’ में लीड रोल मिला. इस फिल्म के गाने बेहद हिट रहे, गाना, मैंने दिल से कहा आज भी कई मौकों पर सुना जा सकता है.

इसे भी पढ़ें…

इरफान खान को Neuroendocrine Tumor, ट्वीट कर कहा- दुआएं भेजते रहें…

अभिनेता इरफान खान थियेटर से जुड़े हैं उनकी एक्टिंग में थियटेर की झलक दिखती है. इरफान किसी भी तरह के रोल में आसानी से फिट हो जाते हैं. उनकी एक्टिंग के साथ- साथ उनकी आंखें भी बोलती है कई फिल्मों में उनके एक्सप्रेशन की तारीफ हुई. साल 2007 में आयी फिल्म ‘लाइन इन ए मेट्रो’ में बड़ी स्टारकास्ट थी, लेकिन इरफान की खूब तारीफ हुई.

फिल्म पान सिंह तोमर में इरफान ने शानदार अभिनय किया. उस फिल्म की खूब तारीफ हुई और इरफान ने यह साबित कर दिया कि वह बॉलीवुड में अकेले दम पर फिल्म हिट कराने की ताकत रखते हैं. हैदर, पीकू, तलवार, हिंदी मीडियम जैसी कई फिल्में जिसमें इरफान यह साबित करते रहे. हिंदी मीडियम के साथ- साथ इरफान को कई फिल्मों के लिए पुरस्कार मिला. उन्हें साल 2011 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया है.

इसे भी पढ़ें…

इरफान खान की बीमारी को लेकर अब पत्‍नी सुतापा ने कही ये बात

हिंदी मीडियम के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला है. इरफान मंझे हुए अभिनेता हैं, उनकी दमदार एक्टिंग और शानदार डॉयलॉग डिलिवरी को उनके फैन्स याद करते हैं. इरफान अपनी बीमारी से उबर रहे हैं खबरों की मानें तो हम जल्द ही उन्हें दोबारा बड़े परदे पर देखेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें