31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देव आनंद के काले कोट पहनने पर कोर्ट ने क्यों लगा दिया था बैन

बॉलीवुड अभिनेता देव आनंद आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं लेकिन भी उनके होने का अहसास है. देव आनंद 50-60 के दशक के एक दिग्‍गज अभिनेताओं में से एक थे. इनके बोलने का अंदाज निराला था. देव साहब इंडस्‍ट्री के सबसे हैंडसम एक्‍टर्स में शुमार किये जाते थे. देव आनंद अपने लुक, दमदार एक्टिंग […]

बॉलीवुड अभिनेता देव आनंद आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं लेकिन भी उनके होने का अहसास है. देव आनंद 50-60 के दशक के एक दिग्‍गज अभिनेताओं में से एक थे. इनके बोलने का अंदाज निराला था. देव साहब इंडस्‍ट्री के सबसे हैंडसम एक्‍टर्स में शुमार किये जाते थे. देव आनंद अपने लुक, दमदार एक्टिंग के अलावा डायलॉग डिलीवरी के लिए भी जाने जाते थे. इनकी लोकप्रियता का बड़ा उदाहरण काले कोट वाला मामला है.

कोर्ट ने देव आनंद के काले कोर्ट पहनने पर बैन लगा दिया था. वे पर्दे पर जितने लोकप्रिय अपने अभिनय को लेकर थे उतना ही अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा में रहे.

यहां भी पढ़ें : अजय देवगन के प्रैंक पर भड़कीं काजोल, लिखा- घर में इंट्री नहीं

देव आनंद उस दौर में जो पहनते थे वो फैशन बन जाता था. बड़ी संख्‍या में इनकी फैन फ्लोविंग थी दीवानगी का आलम ऐसा था कि देव साहब की हर अदा पर लड़कियां मर-मिटने को तैयार थीं. इसका एक उदाहरण आज भी चर्चा में है. देव आनंद अपने काले कोट की वजह से सुर्खियों में रहे.

बताया जाता है कि काले कोट और सफेद शर्ट का फैशन इन्‍होंने ही लोकप्रिय बनाया था. जब यह काले कपड़ों में दिखते थे तो लड़कियां उनपर इस कदर फिदा होती थीं कि कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहती थीं. कई लड़कियों ने उनके इस स्‍टाइल पर आत्‍महत्‍या तक की करने की कोशिश की थी. इस मामल को कोर्ट ने गंभीरता से लेते हुए देव आनंद के काले कोट पहनने पर बैन लगा दिया था.

यहां भी पढ़ें : 17 साल की उम्र में भूपेन हजारिका को दिल दे बैठी थीं कल्‍पना लाजमी, निधन के बाद हुआ खुलासा

देव आनंद ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म हम एक हैं से की थी, जिसमें उनकी नायिका सुरैया थीं. यह फिल्म आजादी से पहले रिलीज हुई थी. ब्लैक एंड व्हाइट से अपने कैरियर की शुरुआत करने वाले देव आनंद जब रंगीन फिल्मों के जरिये सिनेमा के पर्दे पर उतरते थे, तो लड़कियां आहें भरतीं थीं. देव आनंद ने बॉलीवुड को एक अलग तरीके का एक्टर दिया. उनकी रोमांटिक इमेज लोगों को बहुत भाती थी और एक जमाने में देव आनंद, दिलीप कुमार और राजकपूर की तिकड़ी इंडस्ट्री पर राज करती थी.

यहां भी पढ़ें : अजय देवगन ने काजोल का नंबर कर दिया ऑनलाइन, फिर बोले…

देव आनंद ने अपने फिल्मी कैरियर में कई हिट फिल्में दीं. जिनमें गाइड, काला पानी, काला बाजार, ज्वेल थीफ, जॉनी मेरा नाम, तेरे मेरे सपने, गैंबलर, हरे रामा हरे कृष्णा, सीआईडी, देश प्रेमी आदि प्रमुख हैं. उनकी फिल्में हमेशा युवाओं को ध्यान में रखकर बनायी जाती थी. कई फिल्मों में उन्होंने समाज को एक संदेश दिया. गाइड तो उनके फिल्मी कैरियर में मील का पत्थर थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें