34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अमिताभ बच्चन ने एलपीजी सब्सिडी छोड़ी

नयी दिल्ली: दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने रसोई गैस पर सब्सिडी छोड दी है और अब वह एलपीजी सिलेंडर बाजार मूल्य पर खरीदेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थ लोगों से सब्सिडी छोडने की अपील पर उन्होंने यह कदम उठाया है. बच्चन इसके लिए पेट्रोलियम मंत्रलय के गिव इट अप अभियान से हाल में जुड़े. इसके […]

नयी दिल्ली: दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने रसोई गैस पर सब्सिडी छोड दी है और अब वह एलपीजी सिलेंडर बाजार मूल्य पर खरीदेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थ लोगों से सब्सिडी छोडने की अपील पर उन्होंने यह कदम उठाया है.

बच्चन इसके लिए पेट्रोलियम मंत्रलय के गिव इट अप अभियान से हाल में जुड़े. इसके तहत जो भी बाजार भाव देने में समर्थ हैं, वे सब्सिडी पर एलपीजी सिलेंडर लेने की योजना छोड सकते हैं.पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा, श्री बच्चन की इस उदारता से प्रभावित होकर निश्चित रुप से और लोग भी गिव इट अप अभियान से जुड़ेंगे. इस मुहिम का मकसद उन लाखों गरीब परिवार को स्वच्छ ईंधन (एलपीजी) उपलब्ध कराकर चेहरे पर खुशी लाना है.
एक आधिकारिक बयान के अनुसार मोदी द्वारा 27 मार्च को की गयी अपील के बाद आज की तारीख तक 30 लाख से अधिक लोगों ने सब्सिडी वाला सिलेंडर छोड़ा है.अगर यह मान लिया जाए कि ये उपभोक्ता साल में औसतन 8 सिलेंडर का उपयोग करते हैं और औसत सब्सिडी दर 200 रुपये प्रति सिलेंडर है तो बचत राशि करीब 480 करोड रुपये बनती है.प्रधानमंत्री ने यह भी वादा किया है कि इस अभियान से बचने वाले धन का उपयोग गरीब परिवार को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने में किया जाएगा.
वित्त वर्ष 2014-15 में एलपीजी सब्सिडी का भुगतान 40,591 करोड रुपये था जो 2013-14 में 52,231 करोड रुपये था.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें