27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हैप्पी बर्थडे अंजू महेंद्रू : जब पहली गर्लफ्रेंड के घर के सामने डिंपल की बारात लेकर निकले थे राजेश खन्ना

आज अंजू महेंद्रू का जन्मदिन है. 11 जनवरी 1946को देहरादून में जन्‍मीं अंजू महेंद्रू को आज की पीढ़ी मशहूर टीवी शोज की खूबसूरत दादी, सास या मां के तौर पर भले ही जानती हो, लेकिन बॉलीवुड के पुराने शौकीनों के बीच वह पहले सुपरस्टार की पहली गर्लफ्रेंडके रूप में जानी जाती हैं. जी हां, बॉलीवुड […]

आज अंजू महेंद्रू का जन्मदिन है. 11 जनवरी 1946को देहरादून में जन्‍मीं अंजू महेंद्रू को आज की पीढ़ी मशहूर टीवी शोज की खूबसूरत दादी, सास या मां के तौर पर भले ही जानती हो, लेकिन बॉलीवुड के पुराने शौकीनों के बीच वह पहले सुपरस्टार की पहली गर्लफ्रेंडके रूप में जानी जाती हैं.

जी हां, बॉलीवुड के पहले सुपरस्‍टार राजेश खन्‍ना के साथ अंजू का रिश्ता 7 साल तक चला. वे दोनों लिव-इन रिलेशन में थे और पूरी इंडस्‍ट्री में दोनों के प्‍यार के चर्चे थे.

राजेश खन्ना के जीवन में एक प्रेमिका के तौर पर दाखिल होनेवाली अंजू महेंद्रू पहली महिला थीं. ये दोनों स्कूल से कॉलेज की शिक्षा तक सहपाठी और करीबी दोस्‍त रहे. लेकिन जल्द ही इस रिश्ते पर विराम लग गया. दोनों का ब्रेकअप हो गया.

अंजू महेंद्रू फैशन डिजाइनर थीं और फिल्मों में साइड एक्ट्रेक्स की भूमिका निभाती थीं. ब्रेकअप के बाद अंजू ने कहा कि उनका रिश्ता नहीं चल सका, क्योंकि राजेश खन्ना उन्हें लेकर ज्यादा ही पोजेसिव थे. वे हमेशा यह चाहते थे कि मैं घर पर रहूं. वहीं, राजेश का कहना था कि अंजू में ईगो ज्यादा है.

अंजू से ब्रेकअप के बाद राजेश खन्ना ने डिंपल कपाड़िया से शादी कर ली. ऐसी बातें भी होती हैं कि अंजू को चिढ़ाने के लिए राजेश खन्ना उनके घर के सामने से बारात लेकर गये थे. दोनों के बीच रिश्तों में तल्खी इतनी बढ़ गयी थी कि राजेश खन्ना ने बॉलीवुड में अपने रुतबे के जोर पर अंजू महेंद्रू को काम मिलना बंद करवा दिया था.

राजेश खन्ना से अलग होने के बाद अंजू महेंंद्रू वेस्टइंडीज के क्रिकेटर गैरी सोबर्स के साथ रिश्तों को लेकर चर्चे में रहीं. एक बार तो उन्‍होंने प‍िच पर ही गैरी को किस कर लिया था, जिसके चलते दोनों का रिश्‍ता सुर्ख‍ियों में आ गया था. दोनों ने सगाई भी कर ली थी लेकिन घरवालों की नाराजगी के चलते यह रिश्ता भी शादी तक नहीं पहुंच पाया.

अंतत: उनका पहला प्यार ही उन पर हावी रहा और राजेश खन्ना के अंतिम दिनों में दोनों के संबंध मधुर हो चुके थे. यहां तक कि राजेश खन्ना की शवयात्रा और अंतिम संस्कार में डिंपल कपाड़िया ने अंजू महेंद्रू को एक पारिवारिक सदस्य के तौर पर शामिल होने का मौका भी दिया था.

अंजू महेंद्रू ने 13 साल की उम्र में मॉडलिंग शुरू की थी. जाने-माने कवि और गीतकार कैफी आजमी ने महेंद्रू से मिलने के बाद उन्हें बसु भट्टाचार्य से मिलने की सलाह दी. बसु ने 1966 आयी अपनीफिल्म ‘उसकी कहानी’ से अंजू को लांच किया.

बाद में उन्होंने ‘ज्वेल थीफ’, ‘बंधन’, ‘मुक्ति’, ‘विजय’, ‘साथिया’, ‘पेज थ्री’, ‘हमको दीवाना कर गये’ सहित कई फिल्मों में काम किया. फिल्मों में अंजू महेंद्रू को कभी लीड रोल नहीं मिला और ज्यादातर वह सपोर्टिंग एक्ट्रेस के रूप में ही नजर आयीं.

फिल्मों से इतर अंजू टीवी पर ज्यादा देखी गयीं. उन्हें ‘स्वाभिमान’, ‘हमारी बेटियों का विवाह’, ‘कोई अपना सा’, ‘कसौटी जिंदगी की’, ‘गीत हुई सबसे पराई’, ‘ये हैं मोहब्बतें’ जैसे टीवी सीरियल्स में अभिनय के लिए लंबे समय तक याद किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें