26.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

SBI Clerk Mains Exam 2024 कल, इस पैटर्न में होगी परीक्षा

SBI Clerk Mains Exam 2024: SBI जूनियर एसोसिएट यानी क्लर्क की प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थी कल यानी 25 फरवरी और 4 मार्च को मुख्य परीक्षा दे पाएंगे.इस सरकारी भर्ती परीक्षा के जरिए बैंक में क्लर्क के 8 हजार से ज्यादा पद भरे जाएंगे.

SBI Clerk Mains Exam 2024: : भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एसबीआई क्लर्क मेंस परीक्षा का आयोजन कल यानी 25 फरवरी 2024 को किया जाएगा. लेटेस्ट नोटिस के अनुसार, एसबीआई क्लर्क मुख्य परीक्षा 2024 25 फरवरी और 4 मार्च 2024 को आयोजित की जाएगी. वे कैंडिडेट्स जिन्होंने प्री परीक्षा पास कर ली है, उन्हें अब मेन्स एग्जाम देना होगा. इन्हें डाउनलोड करने के लिए आप एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जा सकते हैं.

SBI Clerk Mains Exam 2024: एसबीआई मेंस एग्जाम पैटर्न क्या है?

एसबीआई क्लर्क मेंस परीक्षा के सभी सवाल MCQ आधारित होते हैं (SBI Clerk Mains Exam Pattern). इनमें कोई सेक्शनल कटऑफ नहीं होती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, एसबीआई क्लर्क मेंस प्रश्न पत्र में कुल 190 सवाल पूछे जाते हैं. यह पूरा पेपर 200 अंकों का होता है (SBI Clerk Mains Marking Scheme). एसबीआई क्लर्क मेंस परीक्षा अटेंप्ट करने के लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे 40 मिनट का समय दिया जाता है.

एसबीआई क्लर्क मुख्य परीक्षा में चार विषय होंगे यानी सामान्य अंग्रेजी, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड, रीजनिंग एप्टिट्यूड , कंप्यूटर एप्टिट्यूड और सामान्य/वित्तीय जागरूकता. सामान्य अंग्रेजी से 40 अंक, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड से 50, रीजनिंग एप्टिट्यूड और कंप्यूटर एप्टिट्यूड से 50 और जनरल/ फाइनेंशियल अवेयरनेस से 50 अंकों के लिए सवाल होंगे.

Indian Navy में SSC Officer बनने का मिल रहा है मौका, 10 मार्च तक करें आवेदन शुरू

SBI Clerk Mains Exam 2024: एसबीआई क्लर्क परीक्षा गाइडलाइन्स

एसबीआई क्लर्क मेन्स 2024 परीक्षा में उपस्थित होने से पहले उम्मीदवारों को सभी निर्देशों का पालन करना होगा. उन्हें अपनी उम्मीदवारी की अयोग्यता से बचने के लिए मुख्य परीक्षा में उपस्थित होने पर गड़बड़ी या किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए.

उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग समय से कम से कम 40-45 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा, जैसा कि एसबीआई क्लर्क एडमिट कार्ड 2024 में दिया गया है.

प्रवेश पत्र पर चिपकाए गए फोटो के बिना या दो अतिरिक्त फोटो (कॉल लेटर पर चिपकाए गए समान) के बिना रिपोर्ट करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

गेट बंद होने के समय के बाद उम्मीदवारों को एसबीआई क्लर्क 2024 परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है और परीक्षा समाप्त होने से पहले वे परीक्षा हॉल नहीं छोड़ सकते हैं.परीक्षा हॉल में एसबीआई क्लर्क एडमिट कार्ड 2024 और वैध दस्तावेज/प्रमाणपत्र लाना अनिवार्य है. अभ्यर्थियों को पासपोर्ट/आधार/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर कार्ड/या बैंक पासबुक जैसे पहचान प्रमाण की एक फोटो, विधिवत सत्यापित फोटो/या आधिकारिक लेटरहेड पर स्कूल या कॉलेज/अधिकारी द्वारा जारी पहचान पत्र की मूल प्रति के साथ लानी होगी. साथ ही उसकी स्वप्रमाणित फोटोकॉपी भी.

परीक्षा हॉल में ब्लूटूथ डिवाइस, मोबाइल फोन, पेजर, इलेक्ट्रॉनिक/डिजिटल/वायरलेस डिवाइस जैसे कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक घड़ियां, पाठ्य या स्थिर सामग्री, व्यक्तिगत सामान आदि जैसे किसी भी व्यक्तिगत सामान की अनुमति नहीं है. यदि उनके पास कोई प्रतिबंधित वस्तु पाई जाती है तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी.

अभ्यर्थियों को कॉल लेटर और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ दो अतिरिक्त तस्वीरें (उम्मीदवार द्वारा एडमिट कार्ड पर पोस्ट की गई) “अपने आप को परिचित करें” और कॉल लेटर में उल्लिखित विवरण के अनुसार लानी होंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें