25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

NEET Provisional Answer Key 2024 रिलीज, यहां जानें कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

NEET Provisional Answer Key 2024 released: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET UG 2024 उत्तर कुंजी जारी कर दी है. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET-UG) में शामिल होने वाले MBBS उम्मीदवार https://exams.nta.ac.in/NEET/ पर NEET प्रोविजनल आंसर की 2024 PDF एक्सेस कर सकते हैं.

NEET Provisional Answer Key 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी (NEET UG 2024) के लिए प्रोविजनल आंसर की प्रकाशित कर दी है. उम्मीदवार इसे exam.nta.ac.in/NEET पर लॉग इन करके देख सकते हैं. आंसर की के अलावा, NTA ने उम्मीदवारों की OMR शीट और रिकॉर्ड किए गए रिस्पॉन्स की स्कैन की गई तस्वीरें भी जारी की हैं. NEET आंसर की देखने के लिए उम्मीदवारों को अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी. इसके अलावा, NTA 31 मई तक आंसर की पर आपत्तियां स्वीकार कर रहा है, जिसके लिए प्रति प्रश्न ₹200 का शुल्क देना होगा.

NEET Provisional Answer Key 2024: ऐसे दर्ज करें ऑबजेक्शन

ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाएं

‘आंसर की ऑब्जेक्शन के लिए आवेदन करें’ पर क्लिक करें

टेस्ट बुकलेट कोड चुनें.

RBSE 5th, 8th Result 2024 कि आज होगी घोषणा, ऐसे देखें परिणाम

अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के साथ लॉगिन करें और प्रदर्शित सुरक्षा पिन दर्ज करें और सबमिट करें.

आप देखेंगे कि निम्नलिखित प्रश्न अनुक्रमिक क्रम में हैं: NEET (UG) – 2024 50+50+50+50 प्रश्न भौतिकी/रसायन विज्ञान/वनस्पति विज्ञान/प्राणी विज्ञान

कॉलम ‘सही विकल्प’ के अंतर्गत प्रश्न के आगे की संख्या NTA द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे उपयुक्त उत्तर कुंजी को दर्शाती है.

यदि आप इस विकल्प को चुनौती देना चाहते हैं, तो आप चेक बॉक्स पर क्लिक करके अगले चार कॉलम में दिए गए विकल्पों में से किसी एक या अधिक का उपयोग कर सकते हैं

आप सहायक दस्तावेज़ अपलोड करना चाह सकते हैं जिसमें आप ‘फ़ाइल चुनें’ का चयन कर सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं (सभी दस्तावेज़ एक ही पीडीएफ फ़ाइल में रखे जाने हैं).

NEET (UG) – 2024 के लिए भौतिकी/रसायन विज्ञान/वनस्पति विज्ञान/प्राणी विज्ञान के लिए अपने इच्छित विकल्प पर क्लिक करने के बाद ‘अपना दावा सुरक्षित करें’ और अगली स्क्रीन पर जाएं.

आपको अपनी चुनौतियों को प्रदर्शित करने वाली एक स्क्रीन दिखाई देगी.

‘अपना दावा सुरक्षित करें और अंत में शुल्क का भुगतान करें’ पर क्लिक करें.

भुगतान का तरीका चुनें और चुनौती दिए गए प्रत्येक प्रश्न के लिए ₹ 200/- की दर से प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करें. डेबिट/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करें.

सफल भुगतान के बाद, उत्तर कुंजी चुनौती रसीद डाउनलोड/प्रिंट करें.

NEET Provisional Answer Key 2024: ऐसे देखें आंसर की

उम्मीदवार उत्तर कुंजी की जांच करने और आपत्तियां दर्ज करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं.

स्टेप 1: NTA की वेबसाइट पर जाएँ.

स्टेप 2: NEET UG परीक्षा पृष्ठ खोजें.

स्टेप 3: अनंतिम उत्तर कुंजी चुनौती विंडो पर क्लिक करें.

स्टेप 4: अब, टेस्ट बुकलेट कोड चुनें और अपने लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें.

स्टेप 5: उस प्रश्न का चयन करें जिसे आप चुनौती देना चाहते हैं और फिर सही उत्तर खोजें.

स्टेप 6: ‘अपना दावा सहेजें और अंत में शुल्क का भुगतान करें’ पर क्लिक करें.

स्टेप 7: NEET UG उत्तर कुंजी चुनौती शुल्क का भुगतान करें

स्टेप 8: पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें.

NEET Provisional Answer Key 2024: जानें कब हुई थी परीक्षा

एनटीए ने 5 मई, 2024 को दोपहर 2:00 बजे से शाम 05:20 बजे तक भारत के बाहर 14 शहरों सहित देश भर के 571 शहरों में स्थित 4750 विभिन्न केंद्रों पर 24 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (यूजी) – 2024 आयोजित की. एनटीए ने नीट यूजी आंसर की 2024 के साथ-साथ ओएमआर शीट और रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रिया की स्कैन की गई कॉपी प्रकाशित की है. उम्मीदवार 29 मई से 31 मई, 2024 तक नीट यूजी उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें