26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

The World’s Cleanest Countries: दुनिया के टॉप 10 सबसे साफ-सुथरे देश, पर्यावरणीय संरक्षण की एक मिसाल

The World's Cleanest Countries: दुनिया के सबसे स्वच्छ देशों के बारे में एक विस्तृत गाइड. एस्टोनिया, लक्समबर्ग, जर्मनी, फिनलैंड और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों का विश्लेषण, जो पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास में अग्रणी हैं. पढ़ें कि ये देश अपने नागरिकों के लिए स्वच्छ और हरित वातावरण कैसे सुनिश्चित करते हैं.

The World’s Cleanest Countries: ऐसे समय में जब पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ रही है, कुछ देश स्थिरता और स्वच्छता के प्रति अपनी असाधारण प्रतिबद्धता के लिए सबसे आगे हैं. इन देशों ने अपने प्राकृतिक परिवेश को संरक्षित करने, प्रदूषण के स्तर को कम करने और दूसरों के लिए अनुकरणीय मानक स्थापित करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है. यह लेख दुनिया के शीर्ष 10 सबसे स्वच्छ देशों के बारे में बताएगा, पर्यावरण संरक्षण के लिए उनके अनूठे दृष्टिकोण और उनकी सफलता में योगदान देने वाले कारकों पर प्रकाश डालेगा.

The World’s Cleanest Countries: 2024 के नवीनतम EPI रिपोर्ट के अनुसार

निम्नलिखित देश दुनिया के टॉप 10 सबसे साफ और पर्यावरण के अनुकूल देश के रूप में उभरे हैं:

1. एस्टोनिया
एक छोटा बाल्टिक राष्ट्र, एस्टोनिया ने 75.3 के प्रभावशाली EPI स्कोर के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है. यह बाल्टिक बाघ पर्यावरण संरक्षण में वैश्विक नेतृत्व की स्थिति बनाए हुए है, जिसमें सुंदर प्राकृतिक परिदृश्य, स्वच्छ वायु और कुशल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली शामिल हैं.

2. लक्समबर्ग
दूसरे स्थान पर रहते हुए, लक्समबर्ग ने 75 के EPI स्कोर हासिल किया है, जो स्वच्छता, पेयजल गुणवत्ता और अपशिष्ट जल उपचार जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण है. दुनिया के सबसे धनी देशों में से एक होने के नाते, लक्समबर्ग ने पर्यावरणीय स्थिरता को प्राथमिकता देने के लिए अपने संसाधनों का उपयोग किया है.

3. जर्मनी
यूरोप की आर्थिक महाशक्ति, जर्मनी ने 74.6 के EPI स्कोर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है. नवीकरणीय ऊर्जा, वायु गुणवत्ता और जल प्रबंधन में देश की प्रतिबद्धता ने इसे दुनिया के सबसे साफ देशों में से एक के रूप में पहचाना है.

4. फिनलैंड
प्राकृतिक सौंदर्य और उच्च जीवन गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध फिनलैंड ने 73.7 के EPI स्कोर के साथ चौथा स्थान हासिल किया है. वायु गुणवत्ता, जल गुणवत्ता और पर्यावरणीय शिक्षा में इसकी उत्कृष्टता ने इसे दुनिया के सबसे साफ और सतत देशों में से एक के रूप में पहचाना है.

5. यूनाइटेड किंगडम
72.7 के EPI स्कोर के साथ, यूनाइटेड किंगडम शीर्ष पांच सबसे साफ देशों में शामिल है. सख्त पर्यावरणीय नियमों और उत्सर्जन को कम करने तथा अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार करने की इसकी प्रतिबद्धता ने पर्यावरण संरक्षण में नेतृत्व की स्थिति दी है.

6. स्वीडन
अक्सर अपनी प्रगतिशील पर्यावरणीय नीतियों के लिए प्रशंसित, स्वीडन ने 70.5 के EPI स्कोर के साथ छठा स्थान हासिल किया है. स्वच्छ जल, वायु गुणवत्ता और सतत प्रथाओं में देश की प्रतिबद्धता ने इसे दुनिया के सबसे साफ देशों में से एक के रूप में पहचाना है.

7. नॉर्वे
अपने सुंदर प्राकृतिक परिदृश्यों के लिए प्रसिद्ध, नॉर्वे ने 70 के EPI स्कोर के साथ सातवां स्थान हासिल किया है. वायु गुणवत्ता, स्वच्छ पेयजल और समुद्री संरक्षण में इसकी उत्कृष्टता ने इसे दुनिया के सबसे साफ देशों में से एक के रूप में पहचाना है.

8. ऑस्ट्रिया
69 के EPI स्कोर के साथ, ऑस्ट्रिया ने दुनिया के सबसे साफ देशों की सूची में आठवां स्थान हासिल किया है. हरित ऊर्जा, अपशिष्ट प्रबंधन और पर्यावरण संरक्षण में इसकी प्रतिबद्धता ने इसे एक सतत नेता के रूप में स्थापित किया है.

9. स्विट्जरलैंड
अपने सुंदर एल्प्स और उच्च जीवन गुणवत्ता के लिए जाना जाता है, स्विट्जरलैंड ने 68 के EPI स्कोर के साथ नौवां स्थान हासिल किया है. स्वच्छता, पेयजल गुणवत्ता और वन्यजीव संरक्षण जैसे क्षेत्रों में इसके उत्कृष्ट प्रदर्शन ने इसे दुनिया के सबसे साफ देशों में से एक के रूप में स्थापित किया है.

10. डेनमार्क
सूची में दसवां स्थान डेनमार्क का है, जिसका EPI स्कोर 67.9 है। अपशिष्ट जल प्रबंधन, स्वच्छता और समुद्री संरक्षित क्षेत्रों में इसकी उत्कृष्टता ने इसे दुनिया के सबसे साफ और सतत देशों में से एक के रूप में पहचाना है.

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस 11
The World’s Cleanest Countries: दुनिया के टॉप 10 सबसे साफ-सुथरे देश

The World’s Cleanest Countries: योगदान देने वाले कारक

इन देशों की साफ़-सुथरेपन में कई कारक योगदान करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • कठोर पर्यावरण नियम और नीतियां
  • नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों में निवेश
  • प्रभावी अपशिष्ट प्रबंधन और रीसाइक्लिंग कार्यक्रम
  • प्राकृतिक आवासों और जैव विविधता के संरक्षण के लिए प्रतिबद्धता
  • पर्यावरणीय पहलों में जनता की जागरूकता और भागीदारी

पढ़ें: State Animals in India से संबंधित प्रश्न अक्सर BPSC, JPSC और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं

The World’s Cleanest Countries: दुनिया के 10 सबसे साफ़-सुथरे देश स्थायी जीवन और पर्यावरण संरक्षण के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य करते हैं. पृथ्वी के संसाधनों को बनाए रखने और अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने में उनकी प्रतिबद्धता से यह दर्शाता है कि एक स्वच्छ और हरा-भरा भविष्य प्राप्त करना संभव है. इन राष्ट्रों की सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखकर और समान रणनीतियों को लागू करके, अन्य देश भी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक अधिक स्थायी दुनिया बनाने की दिशा में काम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंभारत में उभरता ऊर्जा क्षेत्र, सिविल सेवा,पीसीएस या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं यहां से प्रश्न

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें