16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनपरीक्षा की जानकारीBPSC TRE 2.0 Exam Center: आज जारी होगी बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का सेंटर कोड, ऐसे करें डाउनलोड

BPSC TRE 2.0 Exam Center: आज जारी होगी बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का सेंटर कोड, ऐसे करें डाउनलोड

बीपीएससी आज bpsc.bih.nic.in पर टीआरई 2.0 परीक्षा के परीक्षा केंद्र विवरण की घोषणा करेगा. इसके साथ ही जिन अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड पर गलत फोटो अपलोड की है, उन्हें इसे सुधारने के लिए 5-6 दिसंबर, 2023 को आखिरी मौका दिया गया है.

BPSC TRE 2.0 Exam Center 2023: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 3 दिसंबर को स्कूल शिक्षक भर्ती परीक्षा (बीपीएससी टीआरई 2.0) के एडमिट कार्ड जारी किए हैं और आज 5 दिसंबर को परीक्षा केंद्रों के विवरण की घोषणा करेगा. एडमिट कार्ड पर आयोग ने परीक्षा केंद्र जिलों और कोड का उल्लेख किया है. सूची जारी होने के बाद, उम्मीदवार अपने टीआरई चरण 2 परीक्षा केंद्रों के नाम और पते को देख सकते हैं.

कब तक है सुधार का मौका

परीक्षा केंद्रों का विवरण 05/12/2023 से उपलब्ध होगा. जिन उम्मीदवारों ने एडमिट कार्ड पर गलत फोटो अपलोड की है, उन्हें इसे सुधारने के लिए 5-6 दिसंबर, 2023 को आखिरी मौका दिया गया है. वह bpsc.bih.nic.in पर जाकर ठीक कर सकते हैं. यदि समय सीमा के बाद भी फोटो या हस्ताक्षर में त्रुटि रह जाती है तो ऐसे अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट से घोषणा पत्र डाउनलोड कर उसे भरकर, अपनी रंगीन फोटो चिपकाकर सक्षम सरकारी अधिकारी से सत्यापित कराना होगा.

परीक्षा केंद्र में ये लाना जरूरी

आयोग ने कहा कि परीक्षा के दिन, उन्हें यह घोषणा पत्र और प्रवेश पत्र लाना होगा, जिसे परीक्षा के दिन सत्यापित किया जाएगा और परीक्षा स्थल के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. बीपीएससी टीआरई चरण 2 शिक्षा विभाग, बिहार के तहत स्कूल शिक्षकों के 69,706 पदों और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के तहत 916 रिक्तियों के लिए आयोजित किया जा रहा है.

Also Read: ICSE Board Exam 2024: इस दिन जारी होगी कक्षा 10वीं और 12वीं की डेटशीट, ये है लेटेस्ट अपडेट
यहां नहीं होगा परीक्षा का सेंटर

बीपीएससी शिक्षक परीक्षा फेज टू में गया, अरवल, शिवहर, शेखपुरा, भभुआ, किशनगंज, अररिया, मधेपुरा और सुपौल में परीक्षा का सेंटर नहीं होगा. सात दिसंबर से 15 दिसंबर तक चलने वाली परीक्षा में अलग-अलग दिन परीक्षा केंद्रों की संख्या अलग-अलग होगी. मध्य विद्यालय के शिक्षक अभ्यर्थियों की संख्या सर्वाधिक है. इसके कारण अन्य सभी शिक्षक श्रेणियों की परीक्षा जहां केवल एक दिन में ली जायेगी, वहां मध्य विद्यालय (कक्षा 6 से 8) के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दो दिन परीक्षा ली जा रही है. इस दौरान परीक्षा केंद्रों की संख्या भी सर्वाधिक होगी.

Also Read: SSC CGL 2023 का फाइनल रिजल्ट जारी, इस लिंक ssc.nic.in पर जाकर करें चेक
पहले दिन की परीक्षा

पहले दिन नौ दिसंबर को परीक्षा केंद्रो की संख्या सबसे अधिक होगी. इस दिन गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा ली जायेगी और प्रदेश के 28 जिलों के 662 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी. इसी तरह 10 दिसंबर को मध्य विद्यालय के अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत और उर्दू विषय की परीक्षा ली जायेगी और इस दिन पूरे प्रदेश में 552 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं.

कैसे करें डाउनलोड

  • BPSC Teacher Centre Code List PDF Download करने के लिए सर्वप्रथम ऑफिसियल वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर विजिट करें.

  • होम पेज पर दिख रहें BPSC TRE 2.0 Centre Code List PDF पर प्रेस करें.

  • स्क्रीन पर BPSC Teacher Center Code List ओपन हो जाएगी.

  • BPSC TRE Center Code List PDF में अपना सेंटर कोड सर्च करके सेंटर नेम चेक कर लें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें