18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनबिहार शिक्षक भर्ती में राहत, स्पेशल STET के लिए इस दिन से करें आवेदन, जानें कैसा होगा पेपर

बिहार शिक्षक भर्ती में राहत, स्पेशल STET के लिए इस दिन से करें आवेदन, जानें कैसा होगा पेपर

बिहार विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा (बीएसएसटीइटी) 2023 का नोटिफिकेशन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी कर दिया गया है. अभ्यर्थी दो दिसंबर से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके रजिस्ट्रेशन से लेकर परीक्षा पैटर्न की डिटेल आप यहां देख सकते हैं.

BSSTET 2023: बिहार के सरकारी स्कूलों के लिए बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के माध्यम से बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती की जा रही है. दो चरणों में हो रही इस भर्ती के पहले चरण की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. वहीं दूसरे चरण की परीक्षा सात दिसंबर से है. पहले चरण की नियुक्ति प्रक्रिया के दौरान कई अभ्यर्थियों द्वारा शिकायत की गई थी कि आखिरी वक्त में बिहार एसटीइटी सर्टिफिकेट मांगा गया, जिससे अभ्यर्थियों को परेशानी हुई था. ऐसे में अब बिहार विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा (बीएसएसटीइटी) 2023 की शुरुआत की गई है. शुक्रवार को इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

22 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन

राज्य के माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, प्रारंभिक विद्यालयों में विशेष आवश्यकता वाले छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक अनुसमर्थन प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न दिव्यांगता के प्रशिक्षित विशेष अध्यापकों के कक्षा एक से पांच के लिए 5534 एवं कक्षा छह से आठ के लिए 1745 पद सृजित किए गये हैं. इन पदों के लिए बीएसएसटीइटी 2023 की आवेदन प्रक्रिया दो अक्तूबर से शुरू होगी. आवेदन 22 दिसंबर तक वेबसाइट https://bsebstet.com/ पर जाकर ऑनलाइन कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग, इडब्ल्यूएस, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को किसी एक पेपर के लिए आवेदन शुल्क 960 रुपये व दोनों पेपर के लिए 1440 रुपये देना होगा. वहीं, एसटी व एसटी के लिए एक किसी एक पेपर के लिए 760 रुपये व दोनों पेपर के लिए 1140 रुपये देने होंगे. परीक्षा दो घंटे तीन मिनट की ऑनलाइन होगी. परीक्षा की तिथि बाद में जारी की जायेगी.

18 वर्ष होनी चाहिए न्यूनतम आयु

बीएसएसटीइटी 2023 में पेपर-1 और पेपर-2 में सफल सभी अभ्यर्थियों को उत्तीर्णता प्रमाण पत्र निर्गत किया जायेगा. प्रमाण पत्र की वैधता जीवनपर्यंत होगी. आवेदन के लिए न्यूनतम उम्र सीमा के लिए कटऑफ तिथि एक अगस्त 2023 रखी गयी है. एक अगस्त को आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए.

दोनों पेपर के लिए न्यूनतम आहर्ता अलग-अलग

वर्ग एक से पांचवीं तक के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक तथा भारतीय पुनर्वास परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान से विशेष शिक्षा में डीइएलएड के साथ भारतीय पुनर्वास परिषद का वैध सीआरआर नंबर के साथ हो. वहीं, छठी से आठवीं के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि तथा भारतीय पुनर्वास परिषद से मान्यता प्राप्त संस्थान से विशेष शिक्षा में बीएड के साथ भारतीय पुनर्वास परिषद का वैध सीआरआर नंबर होना चाहिए.

इस प्रकार होगा प्रश्न पत्र

बीएसएसटीईटी में दो पेपर होंगे. पहला पेपर वर्ग 1 से 5 तक के विशेष विद्यालय अध्यापक बनने की पात्रता के लिए होगा. दूसरा पेपर वर्ग 6 से 8 तक के विशेष विद्यालय अध्यापक बनने की पात्रता के लिए होगा. पहले पेपर के प्रश्न राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित कक्षा-1 से पांच तक के पाठ्यक्रम के आधार पर होंगे लेकिन प्रश्नों का कठिनाई स्तर एवं लगाव माध्यमिक स्तर का हो सकता है. इसी प्रकार द्वितीय पत्र के प्रश्न राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित कक्षा छठी से आठवीं तक के पाठ्यक्रम के आधार पर होंगे, लेकिन कुछ प्रश्नों का कठिनाई स्तर एवं लगाव उच्चत्तर माध्यमिक स्तर का हो सकता है.

बीएसएसटीइटी 2023 का नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

इन विषयों से पूछे जाएंगे प्रश्न

प्रथम पत्र

  • बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र (विशेष एवं समावेशी शिक्षा के संदर्भ)

  • भाषा एक, अनिवार्य (हिंदी, उर्दू, बांग्ला में से कोई एक)

  • भाषा दो, अनिवार्य (अंग्रेजी)

  • गणित

  • पर्यावरण अध्ययन

द्वितीय पत्र

  • बाल विकास और शिक्षा शास्त्र (विशेष और समावेशी शिक्षा के संदर्भ में)

  • भाषा एक, अनिवार्य (हिन्दी, उर्दू, बांग्ला में से कोई एक)

  • भाषा दो, अनिवार्य (अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, बंगाली, संस्कृत), भाषा एक में चुने गए विषय को छोड़कर कोई भी

  • गणित और विज्ञान या सामाजिक विज्ञान

Also Read: बिहार के सरकारी स्कूलों में सभी कक्षाओं के लिए होगा एक परीक्षा कैलेंडर, शिक्षा विभाग कर रहा तैयारी

उत्तीर्ण होने के लिए जरूरी अंक इस प्रकार है

  • सामान्य : 50 प्रतिशत अंक

  • पिछड़ा वर्ग : 45.5 प्रतिशत अंक

  • अत्यंत पिछड़ा वर्ग : 42.5 प्रतिशत अंक

  • अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति : 40 प्रतिशत अंक

  • दिव्यांग : 40 प्रतिशत अंक

  • महिला : 40 प्रतिशत अंक

Also Read: BPSC TRE: बीपीएससी जल्द जारी करेगा शिक्षक अभ्यर्थियों का सप्लीमेंट्री रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • बिहार स्पेशल स्टेट टीईटी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाएं

  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको बिहार स्पेशल स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट बीएसएसटीईटी 2023 अप्लाई ऑनलाइन फॉर पेपर I और II के दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा

  • अगले पेज पर बिहार एसटीईटी एप्लीकेशन के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें

  • इसके बाद मांगी गई जानकारी दर्ज कर अपना रजिस्ट्रेशन कर लें

  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप आवेदन पत्र भर सकते हैं

Also Read: बिहार शिक्षा विभाग के कर्मियों और शिक्षकों के लिए केके पाठक का नया आदेश, शाम 5 बजे के बाद ही कर सकेंगे ये काम

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें