1. home Home
  2. career
  3. upsc civil services main 2021 time table released check detailed schedule union public service commission sarkari naukri sry

UPSC Civil Services Main 2021: सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का टाइमटेबल जारी, यहां देखें शेड्यूल

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने परीक्षा टाइम टेबल जारी कर दिया है. यूपीएससी ने इस संबंध में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसके बारे में ताजा अपडेट किया जारी किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 की परीक्षा का टाइम टेबल जारी
सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 की परीक्षा का टाइम टेबल जारी
Prabhat Khabar Graphics

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC Civil Services Main 2021) ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा समय सारिणी जारी कर दी है. मुख्य परीक्षा 7 जनवरी से शुरू होगी. उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट - upsc.gov की आधिकारिक वेबसाइट पर एक्जाम रूटीन की जांच कर सकते हैं.

परीक्षा (UPSC Mains Exam 2021) 7 जनवरी से शुरू होगी और 16 जनवरी को समाप्त होगी. पेपर सुबह और दोपहर के सत्र में आयोजित किए जाएंगे. पहली पारी सुबह 9 बजे शुरू होगी और दोपहर 12 बजे समाप्त होगा जबकि इसके बाद दूसरी पारी दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक चलेगी.

सिविल सेवा परीक्षा दो स्टेज में होगी (Civil Services examination)

(i) सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार)- सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए.

(ii) सिविल सेवा मुख्य परीक्षा (लिखित और साक्षात्कार)- विभिन्न सेवाओं और पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए.

सभी अनिवार्य प्रश्नपत्रों (पेपर-I से VII तक) में पाए नंबरों को और साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण में प्राप्त अंकों को रैंकिंग के लिए गिना जाएगा.

जो उम्मीदवार सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिखित भाग में ऐसे न्यूनतम क्वालीफाई अंक प्राप्त करते हैं, उन्हें उनके द्वारा साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा.

साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या भरी जाने वाली वैकेंसी की संख्या से लगभग दोगुनी होगी. साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण में 275 अंक होंगे (बिना न्यूनतम योग्यता अंक के).

केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने अक्टूबर 2021 में आयोजित प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की थी, वे ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे. और फिर मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को अंतिम साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा.

उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि यूपीएससी द्वारा अंतिम चरण के साक्षात्कार आयोजित किए जाने से पहले, उम्मीदवारों को एक आवेदन पत्र दिया जाएगा जिसे भरने की आवश्यकता होगी, साथ ही वरीयता क्रम के साथ जिसे वे आवंटित करना चाहते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें