1. home Home
  2. career
  3. sesame workshop india launches chamki ki duniya children will learn health and education lessons sry

YouTube पर ‘Chamki Ki Duniya’ की बेवसीरीज लॉन्च, बच्चे को सीखेंगे स्वास्थ्य और शिक्षा का पाठ

सेसमी वर्कशॉप इंडिया ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस परस्वास्थ्य को एक शैक्षिक बातें सिखाने के लिए अपने यूट्यूब चैनल पर 'चमकी की दुनिया' की शुरुआत की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sesame workshop india launches chamki ki duniya
Sesame workshop india launches chamki ki duniya
instagram

सेसमी वर्कशॉप इंडिया ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर चमकी की दुनिया सीरीज लॉन्च किया. यह सीरीज़ संस्था ने अपने हिंदी यूट्यूब चैनल पर लॉन्च किया है. सीरीज बच्चों को उनकी पूरी क्षमता हासिल करने और उन्हें सामाजिक भेदभाव के खिलाफ शिक्षित करने के उद्देश्य से किया गया है.

बच्चों के पसंदीदा मपेट कैरेक्टर्स के साथ मनोरंजक वीडियो बनाने के लिए मशहूर, सेसमी वर्कशॉप इंडिया, चमकी की दुनिया सीरीज़ लेकर आ रहा है जो कि एक 5 साल की चुलबुली, जिज्ञासु स्कूल जाने वाली लड़की पर आधारित है. चमकी का किरदार एक संवेदनशील, समझदार और मिलनसार लड़की का है, जिसे स्कूल जाना बहुत पसंद है.

पहली सीरीज में आएगी 21 कहानियां

अपने पहले सीजन में ‘चमकी की दुनिया’ बच्चों के मनोरंजन के लिए 21 कहानियां ला रहा है. कहा जा रहा है कि अपने दूसरे सीजन मेंये सीरीज और नए 18 एपिसोड्स लेकर आएगी. प्रत्येक एपिसोड बच्चों के सामाजिक-भावनात्मक कल्याण, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पर्यावरण जैसे विषयों पर सरल और मज़ेदार तरीक से आधारित है.

बच्चों के पसंदीदा प्यारे पपेट कैरेक्टर के साथ शिक्षा सामग्री बनाने के लिए जानी जाने वाली सेसमी वर्कशॉप ने चमकी की दुनिया को लॉन्च किया है, जिसमें पांच साल की जिज्ञासु स्कूल जाने वाली लड़की बच्चों और परिवारों का मनोरंजन करने के साथ-साथ लैंगिक समानता के बारे में बातचीत के दरवाजे भी खोल रही है। एक गर्म, संवेदनशील और मिलनसार लड़की, जो स्कूल जाना पसंद करती है, चमकी हमेशा अपने दोस्तों के गिरोह से घिरी रहती है, जो खेल खेलना, संगीत बनाना और अपने आसपास के रहस्यों को सुलझाना पसंद करते हैं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें