34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Police Bharti 2024: पुलिस भर्ती में होने है क्वालिफाई, तो जानें क्या है प्रोसेस

Police Bharti 2024 know how to join police force: अगर आप भी पुलिस में भर्ती होकर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो हम आपको यहां बता रहे हैं कि पुलिस भर्ती की तैयारी कैसे करें.

Police Bharti 2024: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए पुलिस सेवा में जाना भी एक सपना होता है, जिसके लिए छात्र कड़ी मेहनत करते हैं. आपको बता दें पुलिस भर्ती परीक्षा में लिखित परीक्षा के साथ साथ फिजिकल टेस्ट भी देना होता है, जिसमें दौड़ के अलावा अन्य शारीरिक जांच से गुजरना पड़ता है. आइए आपको विस्तार से बताएं कि पुलिस सेवा में जानें कि प्रक्रिया क्या है

पुलिस सेवा परीक्षा में गुजरना पड़ता है इन स्टेप्स से

पुलिस सेवा परीक्षा के लिए कई चरणों से गुजरना होता है. इसके लिए आपको आपको तीन चरणों के माध्यम से गुजरना होगा. पहले चरण में आपको प्राथमिक लिखित परीक्षा देनी होगी, जिसमें आपकी सामान्य ज्ञान, विचारशक्ति, और तार्किक योग्यता का मूल्यांकन किया जाएगा. दूसरे चरण में, आपको मुख्य लिखित परीक्षा देनी होग. यहां हम आपको बताने वाले हैं पूरे प्रोसेस के बारे में विस्तार से विषयों का मूल्यांकन किया जाएगा. तृतीय चरण में, आपको फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू देना होगा.

AIIMS Delhi Recruitment 2024: एम्स में नौकरी करने का मिल रहा है सुनहरा मौका, ऐसे करें अप्लाई

UP Police Constable Re-Exam Date 2024 की घोषणा जल्द, ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

12वीं के बाद ऐसे करें पुलिस की तैयारी

12वीं के बाद पुलिस अफसर बनना चाहते हैं तो कुछ सब्जेक्ट्स को चुन पुलिस फोर्स ज्वाइन करने की तैयारी कर सकते हैं.


यूजी प्रिपरेशन: यूजी डिग्री में, यदि छात्र लॉ एनफोर्समेंट में रुचि रखते हैं, तो उन्हें साइकोलॉजी, साइंस और गणित जैसे सब्जेक्ट्स की पढ़ाई करने से पुलिस नियुक्ति में थोड़ी मदद मिल सकती है. इसके अलावा उन्हें फिजिकली फिट रहने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए.


पीजी प्रिपरेशन: पीजी डिग्री में छात्र लॉ एनफोर्समेंट डिग्री, सोशल साइंस और लॉ आदि के रूप में क्रिमिनल जस्टिस जैसे कोर्सेज को कर सकते हैं.

ग्रेजुएशन के बाद पुलिस अफसर कैसे बनें?

ग्रेजुएशन के बाद पुलिस अफसर बनना चाहते हैं तो हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा


ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद कैंडिडेट के पास अफसर बनने के कई ऑपशन होते हैं. ग्रैजुएट होने के बाद छात्र सीआईडी अफसर, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर, डीसीपी, एसीपी, डीएसपी, एसपी आदि पोस्ट्स प्राप्त कर सकते हैं.


रिटन एग्जाम पास करने के बाद इंटरव्यू/ओरल राउंड में सफल होकर पुलिस अफसर लग सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें