1. home Hindi News
  2. career
  3. mphil phd thesis submission date last date for submission of mphil and phd research papers extended read details tvi

Mphil phD Thesis Submission Date: एमफिल और पीएचडी रिसर्च पेपर जमा करने की आखिरी तारीख बढ़ी, पढ़ें डिटेल

कोविड महामारी के कारण हुए समय के नुकसान को देखते हुए यूजीसी ने उच्च शिक्षण संस्थानों को छात्रों के कार्यो की समीक्षा करने के बाद एमफिल/पीएचडी के लिए शोध पत्र जमा करने की अवधि 30 जून से छह महीने के लिये बढ़ाने को मंजूरी दे दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mphil phD Thesis Submission Date
Mphil phD Thesis Submission Date
UGC

Mphil phD Thesis Submission Date: यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ) ने उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्रों को एमफिल/पीएचडी थिसिस पेपर जमा करने के लिए 6 महीने का अतिरिक्त समय दिया है. यूजीसी के इस फैसले से छात्रों को बड़ी राहत मिली है. बता दें कि इससे पहले थीसिस जमा करने की आखिरी तारीख 30 जून थी. लेकिन यूजीसी ने कोरोना महामारी के कारण हुए समय के नुकसान के कारण यह अवधि 6 महीने तक के लिए बढ़ा दी है. इस संबंध में यूजीसी की एक बैठक में निर्णय लिया गया.

प्रो.एम जगदीश कुमार ने इस संबंध में ट्वीट कर बताया

एमफील और पीएचडी के रिसर्च पेपर जमा करने की आखिरी तारीख बढ़ाने के संबंध में जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी गई. यूजीसी के अध्यक्ष प्रो.एम जगदीश कुमार ने यह जानकारी दी. प्रो.एम जगदीश कुमार ने इस संबंध में ट्वीट कर बताया है कि कोविड अवधि के दौरान समय के नुकसान को देखते हुए यूजीसी ने इस बात की मंजूरी दी है कि उच्च शिक्षण संस्थान (HEI) छात्रों के कार्यो की समीक्षा करने के बाद प्रकरण एमफिल/पीएचडी के लिए थीसिस जमा करने की अवधि को 30 जून से छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है.

6 मई 2022 को हुई बैठक में यूजीसी ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दी

उल्लेखनीय है कि इस संबंध में 6 मई 2022 को हुई बैठक में यूजीसी ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दी. इसके तहत किसी छात्र को एमफिल/पीएचडी के लिये रिसर्च पेपर (थीसिस) जमा करने के लिये 30 जून के बाद छह महीने का समय दिया जा सकता है. यह शोध परामर्श समिति द्वारा छात्रों के कार्यो की समीक्षा करने और प्रत्येक मामले में विभागाध्यक्ष और निरीक्षक की सिफारिश के आधार पर होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें