1. home Hindi News
  2. career
  3. iit madras you can do computer science course from iit madras for free without jee score know details tvi

IIT Madras: जेईई स्कोर के बिना फ्री में आईआईटी मद्रास से कर सकते हैं कंप्यूटर साइंस का कोर्स, जानें डिटेल

इच्छुक उम्मीदवार देश के शीर्ष रैंकिंग वाले IIT- भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास से कंप्यूटर साइंस का कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं. संस्थान की ओर से इसके लिए एक पोर्टल बनाया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IIT Madras
IIT Madras
Twitter

देश के शीर्ष रैंकिंग वाले IIT- भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास ने कंप्यूटर विज्ञान में अपने उच्च गुणवत्ता वाले पाठ्यक्रमों को सभी के लिए उपलब्ध कराने के लिए एक अनूठी पहल की है. कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के संकाय ने एक पोर्टल बनाया है जिसमें मुख्य पाठ्यक्रम शामिल हैं जिन्हें शैक्षणिक संस्थानों, छात्रों और रुचि रखने वाले किसी अन्य व्यक्ति द्वारा एक्सेस किया जा सकता है. इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए जेईई स्कोर की भी आवश्यकता नहीं होगी.

कंप्यूटर विज्ञान पाठ्यक्रम पोर्टल- nsm.iitm.ac.in/cse/ पर उपलब्ध हैं

संस्थान ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि यह पहल आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रो. वी. कामकोटी के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में भी एक बड़ा कदम है, जो ग्रामीण भारत के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा को सुलभ बनाने के इच्छुक हैं. मुख्य कंप्यूटर विज्ञान पाठ्यक्रम जो पोर्टल- nsm.iitm.ac.in/cse/ पर उपलब्ध हैं, प्रोग्रामिंग, डेटा संरचना, कंप्यूटर संगठन और एल्गोरिदम पर हैं. प्रत्येक पाठ्यक्रम में महामारी के दौरान IIT मद्रास में छात्रों को पढ़ाए गए लाइव व्याख्यान की YouTube रिकॉर्डिंग है.

सीएसई कोर पाठ्यक्रमों के लिए लाइव व्याख्यान की रिकॉर्डिंग

आईआईटी मद्रास के विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग (सीएसई), कंप्यूटर, प्रमुख, प्रोफेसर सी. चंद्रशेखर के अनुसार “अंडरग्रेजुएट लेवल और ग्रेजुएट लेवल पर सीएसई कोर पाठ्यक्रमों के लिए लाइव व्याख्यान की रिकॉर्डिंग. विभाग के शिक्षकों से अपेक्षा की जाती है कि वे इन पाठ्यक्रमों के विषयों की अंतर्निहित अवधारणाओं और सिद्धांतों को सही तरीके से सीखने के लिए इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्रों के लिए मददगार साबित होंगे.”

इंजीनियरिंग कॉलेजों के शिक्षकों के लिए भी फायदेमंद

इसके अलावा, प्रो. सी. चंद्रशेखर ने कहा, “इंजीनियरिंग कॉलेजों के शिक्षकों के लिए यह भी फायदेमंद होगा कि वे यह जानें कि कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में महत्वपूर्ण और मौलिक विषयों को प्रभावी ढंग से कैसे पढ़ाया जाए और छात्रों कौशल से कैसे लैस किया जाए. उम्मीद है कि भारत में इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीएसई के मुख्य विषयों को पढ़ाने और सीखने की गुणवत्ता में सुधार के लिए पोर्टल का उपयोग किया जाएगा.

कंप्यूटर विज्ञान सबसे अधिक मांग वाला विषय

कंप्यूटर विज्ञान भारत में सबसे अधिक मांग वाले इंजीनियरिंग विषयों में से एक है, विशेष रूप से आईआईटी में. हालांकि आईआईटी में इस स्ट्रीम के लिए छात्रों का एक बड़ा हिस्सा आवेदन करता है, लेकिन कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग में सीमित संख्या में सीटें उपलब्ध हैं.

IIT मद्रास में अध्ययन नहीं कर सके छात्रों के लिए बनाया गया पोर्टल

इस पहल के अनूठे पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए, डॉ. रूपेश नसरे, एसोसिएट प्रोफेसर, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग, IIT मद्रास ने कहा, “पोर्टल उन छात्रों की मदद के लिए बनाया गया है जो IIT मद्रास में अध्ययन नहीं कर सके, विशेष रूप से दूरस्थ और देश के ग्रामीण क्षेत्रों. उन्हें उसी पाठ्यक्रम तक पहुंच प्राप्त होगी जो संस्थान में पढ़ाया जाता है. यह पहल सुनिश्चित करेगी कि गुणवत्तापूर्ण सामग्री सभी छात्रों के लिए सुलभ हो.”

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें