1. home Hindi News
  2. career
  3. lucknow university starts part time mtech course for working professionals know details tvi

Lucknow University की ओर से वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए पार्ट टाइम एमटेक कोर्स की शुरुआत, डिटेल जानें

लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से पार्ट टाइम एमटेक कोर्स की शुरुआत की जा रही है. यह कोर्स छह सेमेस्टर के लिए आयोजित किया जाएगा. इस कोर्स में इंजीनियर और शिक्षक समेत अन्य वर्किंग प्रोफेशनल्स एडमिशन ले सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lucknow University starts part time MTech course
Lucknow University starts part time MTech course
Twitter

Lucknow University Part Time MTech Course: लखनऊ विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से कामकाजी प्रोफेशनल्स के लिए पार्ट टाइम एमटेक कोर्स की पेशकश शुरू कर दी है. विश्वविद्यालय ने ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल के माध्यम से पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की. बता दें कि पार्ट टाइम इस कोर्स के लिए आवेदन जल्द ही समाप्त होने की संभावना है.विश्वविद्यालय द्वारा साझा की गई एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अंशकालिक पीएचडी कार्यक्रम की सफलता पर विचार करने के बाद हाल ही में हुई एक बैठक के दौरान इंजीनियरिंग संकाय के बोर्ड ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. एकेडमिक काउंसिल की मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे.

सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बताया

पार्ट टाइम कोर्स के शुभारंभ की घोषणा करते हुए, विश्वविद्यालय के एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा गया है कि: "एफओईटी, लखनऊ विश्वविद्यालय ने कामकाजी व्यक्ति के लिए उच्च शिक्षा की सुविधा के लिए एमटेक अंशकालिक पाठ्यक्रम शुरू किया है."

6 सेमेस्टर का होगा एमटेक कोर्स 

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किया जाने वाला अंशकालिक एमटेक पाठ्यक्रम छह सेमेस्टर के लिए आयोजित किया जाएगा. पाठ्यक्रम इंजीनियरों और शिक्षकों सहित वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए है जो सप्ताहांत में देर से कक्षाओं में भाग लेने में सक्षम होंगे. बीटेक या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री वाले कामकाजी पेशेवर भी कोर्स करने के लिए पात्र हैं. इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के संकाय द्वारा जो पाठ्यक्रम प्रदान किया जा रहा है, वह इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पावर सिस्टम और मैकेनिकल इंजीनियरिंग डोमेन में औद्योगिक और उत्पादन इंजीनियरिंग सहित विषयों से शुरू होगा.

साक्षात्कार केआधार पर चयन

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शुरुआती बैच में 20 सीटें होंगी. कक्षाओं का समय शनिवार और रविवार को शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक होगा. पाठ्यक्रम में रुचि रखने वालों को अपने संगठनों से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) जमा करना होगा. आगे मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चयन प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. अंशकालिक एमटेक कार्यक्रम के प्रत्येक सेमेस्टर की फीस 40,000 रुपये होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें