25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

GATE 2024 Admit Card: आज से डाउनलोड करें सकेंगे गेट का एडमिट कार्ड, चेक करें लिंक

GATE 2024 Admit Card: भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बेंगलुरु आज, 3 जनवरी को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है.

GATE 2024 Admit Card: भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बेंगलुरु आज, 3 जनवरी को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है. जो लोग परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे अपना GATE 2024 हॉल टिकट आधिकारिक वेबसाइट iisc.ac.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे.

Also Read: BPSC Exam Calendar 2024-25: बीपीएससी ने जारी किया वार्षिक परीक्षा कैलेंडर, यहां चेक करें शेड्यूल

GATE 2024 Admit Card: ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट यानी gate2024.iisc.ac.in पर जाएं.

  • यहां होमपेज पर आपको GATE 2024 Admit Card लिंक नाम का लिंक दिखेगा, (ऐसा एडमिट कार्ड रिलीज होने के बाद होगा). इस पर क्लिक करें.

  • ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आपको अपने लॉगिन डिटेल्स डालने होंगे.

  • डिटेल डालें और सबमिट कर दें.

  • इतना करते ही एडमिट कार्ड आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा.

  • यहां से इसे चेक करें, डाउनलोड करें और चाहें तो प्रिंट निकाल लें.

  • इस बारे में कोई भी जानकारी या अपडेट पाने के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. यहां से आपको सभी सूचनाएं मिल जाएंगी.

  • परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड अपने साथ में जरूर ले जाएं.

GATE 2024 Admit Card: 3 फरवरी से होंगे एग्जाम

GATE 2024 परीक्षा 3 से 11 फरवरी, 2024 तक 200 से अधिक शहरों में आयोजित होने वाली है। परीक्षा दो सत्रों में कंप्यूटर आधारित परीक्षण (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी. पहली पाली सुबह 9:30 से दोपहर 12:30 तक और दूसरी पाली दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे तक रहेगी.

गेट (GATE 2024) एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों के महत्वपूर्ण विवरण जैसे परीक्षा विवरण, परीक्षा केंद्र विवरण और परीक्षा के दिन छात्रों के लिए निर्देश होंगे. GATE 2024 एडमिट कार्ड परीक्षा के दिन के लिए एक अनिवार्य दस्तावेज है. यदि उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र प्रस्तुत करने में विफल रहते हैं तो उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

GATE 2024 Admit Card: परीक्षा पैटर्न

गेट (GATE 2024) परीक्षा तीन घंटे की होगी. इसमें दो सेक्शन होंगे- जनरल एप्टीट्यूड और कैंडिडेट द्वारा सेलेक्ट किया गया सब्जेक्ट. इसमें तीन प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे. मल्टिपल चॉइस क्वेश्चन, मल्टिपल सेलेक्ट क्वेश्चन और न्यूमेरिकल आंसर टाइप क्वेश्चन. परीक्षा में 100 नंबर के 65 प्रश्न पूछे जाएंगे.

GATE 2024 Admit Card: मॉक टेस्ट लिंक

गेट परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों को बता दें कि आईआईएससी बेंग्लोर ने गेट 2024 मॉक टेस्ट लिंक अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 27 नवंबर से एक्टिवेट कर दिया है. गेट परीक्षा देने वाले छात्र इस मॉक टेस्ट में भाग ले सकते हैं.

गेट क्या है?

गेट एक पीजी स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो एनसीबी, गेट, उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय की ओर से मुंबई, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, चेन्नई, रूड़की और आईआईएससी बेंगलुरु में स्थित सात आईआईटी द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जाती है. (एमओई), भारत सरकार.

Also Read: Upcoming Govt Exams 2024: जनवरी में शुरू होने वाले हैं प्रवेश परीक्षाओं के लिए रेजिस्ट्रेशन, देखें पूरी लिस्ट

गेट फुल फॉर्म

GATE का पूरा नाम ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग है. GATE प्रवेश परीक्षा आईआईटी और GATE स्कोर स्वीकार करने वाले विभिन्न अन्य संस्थानों में M.E/M.Tech कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. इसके अलावा, GATE योग्य उम्मीदवार आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और सीएफटीआई में प्रस्तावित मास्टर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र हैं. इसके अलावा, वैध GATE स्कोर वाले उम्मीदवारों को PSUs द्वारा भर्ती किया जाता है.

इस परीक्षा को पास करके आप ONGC, BHEL जैसी कंप‍नियों में नौकरी पा सकते हैं

इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद करियर बनाने के लिए GATE एग्जाम एक बेहतर विकल्प माना जाता है. अगर आप इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिए आपको इसका पैटर्न समझना सबसे जरूरी है. इस परीक्षा को पास करके आप ONGC, BHEL जैसी कंप‍नियों में नौकरी पा सकते हैं. GATE Exam एक ऐसा एग्जाम है जिसे अगर पास कर लें तो नई राहें खुलती हैं.

इंजीनियरिंग में रूचि रखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए है GATE Exam

ये एग्जाम पास करने के बाद आप न केवल देश के टॉप इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन ले सकते हैं, बल्कि देश की टॉप कंपनियों में भी जॉब पा सकते हैं. इंजीनियरिंग में रूचि रखने वाले छात्र-छात्राएं GATE Exam पास करने का सपना देखते हैं. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें परीक्षा की पूरी डिटेल यहां दी जा रही है. आइए जानते हैं GATE Exam पैटर्न और सिलेबस के बारे में. साथ ही जानिए- गेट एग्जाम पास करने के फायदे क्या होते हैं.

GATE एग्जाम पैटर्न

यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होती है. GATE में 23 पेपर होते है. आवेदक को किसी भी एक परीक्षा में बैठने की अनुमति होती है. परीक्षा में पेपर को 3 सेक्शन में बांटा जाता है जिसमें जनरल ऐप्टिट्यूड, इंजिनियरिंग मैथमेटिक्स और विशिष्ट विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है. परीक्षा का समय 3 घंटे का होता है जिसमें कुल 65 प्रश्न पूछे जाते है. परीक्षा का पूर्णांक 100 अंकों का होता है. इसके सभी प्रश्न बहु-विकल्प और न्यूमेरिकल टाइप के होते है जिसमें एक गलत प्रश्न के लिए 1/2 अंक की नेगेटिव मार्किंग है. GATE परीक्षा 23 पेपर के लिए होती है. परीक्षा का पाठ्यक्रम सभी स्ट्रीम के लिए अलग-अलग होता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें