1. home Hindi News
  2. career
  3. culture of work at home will enhance these profession

Work From Home : कैसे कमा सकते हैं घर में बैठकर काम करने से पैसे, आइए जाने

By Shaurya Punj
Updated Date

कोरोना वायरस के कारण देशभर में पिछले ढाई महीने से लॉकडाउन का पालन किया गया है. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और वर्क फ्रॉम होम का कल्चर सामने आया है. नौकरी पेशा लोगों को अब घर में ही रह कर ऑफिस का काम कर रहे हैं. पहले जहां आई टी कंपनियां वर्क एट होम कल्चर को बढ़ावा देती थीं, पर अब तो ऑनलाइन क्लासेज से लेकर वकालत के पेशे तक में वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा दिया जा रहा है. आने वाले समय में वर्क फ्रॉम होम को और बढ़ावा मिलने वाला है. आने वाले कुछ सालों में घर पर ही रहकर काम करने से कंपनियों को भी फायदा मिलेगा. ऑफिस का खर्च बचेगा, दूसरे अलाउएंस देने से कंपनियों का खर्च कम होगा. आप घर बैठे ऑफिस का काम कर सकते हैं व सैलरी भी मिलती रहती है.

ऐसे कई प्रोफेशन है, जिसमें आने वाले समय में वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा मिलने वाला है, आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ प्रोफेशन के बारे में जिसमें वर्क एट होम चार चांद लगाने वाला है-

1) ऑनलाइन क्लासेस- प्रतियोगी परीक्षाओं से लेकर अब स्कूल कॉलेजों तक में भी ऑनलाइन क्लास होने लगी हैं. आने वाले दिनों में ऑनलाइन क्लासेज के बढ़ावा मिलेगा. घर पे ही क्लास का सेट अप बनाकर आने वाले सालों में ऐसी पढ़ाई होगी.

2) डाटा इंट्री- डाटा इंट्री का काम पहले भी लोग घर से करते थे, आने वाले सालों में इसकी और मांग बढ़ने वाली है. वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा देने में ये काम भी कारगर होगा.

3) ऑनलाइन न्यूज मेकिंग - आज कल ऑनलाइन न्यूज पोर्टल काफी खुल रहे हैं. ऑनलाइन काम करने के लिए घर से भी काम किया जा सकता है. ऑनलाइन न्यूज पोर्टल का आने वाले वक्त में अच्छा भविष्य है.

4) ब्लॉग मेकिंग- आज कल के दौर में ब्लॉगर बनना काफी ट्रेंड में है. अगर आप में अपनी बात से लोगों को प्रभावित करने की क्षमता है, तो आप ब्लॉगर के रूप में अपने आप को स्थापित कर सकते हैं. अपने ब्लॉग में बातें लिखकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं. ये ञनलाइन माध्यम भी वर्क फ्रॉम होम का ही एक रूप है.

5) अनुवादक - अनुवादक या ट्रांस्लेटर के रूप में घर में रहकर ही आप अपना कैरियर बना सकते हैं. मीडिया हाउस, पब्लिकेशन हाउस जैसी जगहों पर ट्रांस्लेटर की काफी डिमांड रहती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें