32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हावड़ा में दिखी काशी की छटा, गंगा को प्रदूषण मुक्त करने की पहल

कोलकाता : गंगा अवतरण दिवस गंगा दशहरा पर गंगा नदी के घाटों पर काशी के दशाश्वमेध घाट की विश्वप्रसिद्ध गंगा आरती की छटा देखने को मिली. इस दृष्य को देख कोलकातावासी भाव विभोर हो उठे. उक्त दुर्लभ नजारा हावड़ा के रामकृष्णपुर घाट पर देखने के मिला, जहां भक्तों ने हर्षोल्लास व श्रद्धापूर्वक गंगा दशहरा को […]

कोलकाता : गंगा अवतरण दिवस गंगा दशहरा पर गंगा नदी के घाटों पर काशी के दशाश्वमेध घाट की विश्वप्रसिद्ध गंगा आरती की छटा देखने को मिली. इस दृष्य को देख कोलकातावासी भाव विभोर हो उठे. उक्त दुर्लभ नजारा हावड़ा के रामकृष्णपुर घाट पर देखने के मिला, जहां भक्तों ने हर्षोल्लास व श्रद्धापूर्वक गंगा दशहरा को मनाया.
सम्मिलित सद्भावना द्वारा आयोजित गंगा दशहरा में भाग लेने के लिए बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु घाट पर पहुंचे. गंगा मैया की पूजा व आरती देखने के लिए दोपहर बाद से ही घाटों पर लोगों की भीड़ एकत्रित होने लगी थी. काशी से पधारे आचार्य सुरेंद्र पाठक के नेतृत्व में 24 पंडितों ने शाम छह बजे गंगा मैया की आरती शुरू की. गंगा आरती के लिए बनारस से पधारे भजन गायक नामामी शंकर अपने भजनों से भक्तों को सराबोर करते रहे.
आरती तीन घंटे से ज्यादा समय तक चली. संस्था द्वारा रामकृष्णपुर घाट को दीयों व फूल-मालाओं से भव्य रूप में सजाया गया था. आरती के साथ रामकृष्णपुर घाट, कोलकाता और हावड़ा के अन्य घाट दीयों से जगमगा उठे. सम्मिलित सद्भावना द्वारा हावड़ा के रामकृष्णपुर घाट पर आयोजित इस कार्यक्रम में महानगर के अन्य समाजसेवी संगठनों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. रामकृष्णपुर घाट पर प्रशासन ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए इंतजाम किये थे. गंगा दशहरा के मद्देनजर सुबह से ही हावड़ा व कोलकाता के घाटों पर भक्तों ने स्नान-ध्यान और पूजन किया.
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आशीष गौतम और दिल्ली से पधारे आदित्य सिंह रहे. इस दौरान रितंभरा एनजीओ के संचालक प्रो. प्रत्युत दत्ता ने साथियों के साथ एक नृत्यनाटिका गंगा अवतरण प्रस्तुत किया. रामकृष्णपुर घाट पर गंगा दशहरा के सफल आयोज में परमेश्वर सिंह, पंकज पांडेय, मनोज पांडेय, रामजी जायसवाल, सरोज तिवारी, राममनोहर सिंह, अखिलेश सिंह, धनंजय सिंह, निर्मल धानुका, मनोहर बागड़ी, अशोक पांडेय और अजय पांडेय मुख्य रूप से सक्रिय रहे.
संस्था के विक्रांत दूबेे ने बताया कि गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सम्मिलित सद्भावना द्वारा रामकृष्णपुर घाट पर कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव दीपावली और उसके बाद गंगा दशहरा मनाने की परंपरा का शुभारंभ किया गया था, जो आज नौ वर्ष पूरे होने के बाद भी निर्वाध गति से जारी है.
बड़ाबाजार के फूल घाट में गंगा दशहरा पर भव्य आयोजन
कोलकाता : श्री गंगा आरती सेवा के तत्वावधान में गुरुवार को श्री गंगा दशहरा महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया. मल्लिक घाट पंपिंग स्टेशन के पास छोटे लाल दुर्गा प्रसाद घाट( फूल घाट) में आयोजित इस कार्यक्रम में काफ़ी तादाद में श्रद्धालु भक्त जन शामिल हुए. गंगा सेवा समिति के प्रांगण में आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारम्भ भगवान गणेशजी की वंदना के साथ हुआ.
भजन गायक – कलाकारों ने माँ गंगा की महिमा पर भजनों को सुनाकर सभी को मां गंगा के साथ एक बार फिर भावनात्मक रुप से जोड़ दिया. विधायक स्मिता बक्सी, अध्यक्ष पं. लक्ष्मीकांत तिवारी, उपाध्यक्ष स्वपन बर्मन आदि गणमान्य लोगों ने विद्वान विप्र जनों के सान्निध्य में विधि पूर्वक गंगा मैया का पूजन किया. नार्थ पोर्ट थाना के प्रभारी पार्थ मुखर्जी, वरुण मल्लिक , कृष्ण प्रताप सिंह, सौमेंद्र नाथ राय (फुन्नू), भोला सोनकर, संजू बर्मन, सुशील कोठारी व अन्य विशिष्ट व्यक्ति भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे.
1100 दीपों से मां गंगा की भव्य आरती के इस आयोजन में कोलकाता, हावड़ा और उसके आस पास के क्षेत्रों से भी श्रद्धालुजन शामिल हुए. कई जोड़ों ने मनोकामना आरती में हिस्सा लिया तो वहीं दूर दराज़ क्षेत्रों से आये श्रद्धालुओं ने भी आरती के इस आयोजन में उत्साहित भागीदारी निभाई. आयोजन कमेटी के पदाधिकारी शंकर मूंधड़ा, अशोक कुमार अग्रवाल, जसकरण राठी, गणेश ओझा, दीपक राठी, मनीष मोहता सहित अन्य सदस्य व कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की. यह जानकारी विक्रम अग्रवाल ने दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें