1. home Hindi News
  2. business
  3. turkish citizen ilkar ayci turns down offer to become ceo and md of air india vwt

तुर्की के इल्कर आयसी ने एयर इंडिया के सीईओ और एमडी बनने का प्रस्ताव ठुकराया, मीडिया को ठहराया जिम्मेदार

इल्कर आयसी को तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन का करीबी माना जाता है, जो पाकिस्तान के सहयोगी हैं. टाटा संस ने 14 फरवरी को तुर्की एयरलाइंस के पूर्व प्रमुख इल्कर आयसी को अपनी विमानन कंपनी एयर इंडिया का सीईओ और एमडी नियुक्त करने का ऐलान किया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एयर इंडिया
एयर इंडिया
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : सरकार के हाथों से एयर इंडिया को वापस लेने के बाद टाटा ग्रुप ने तुर्की के नागरिक इल्कर आयसी को इस विमानन कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) बनने का प्रस्ताव भेजा था. मंगलवार को इल्कर आयसी ने टाटा ग्रुप के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. विमानन कंपनियों में 'महाराजा' के नाम से विख्यात एयर इंडिया के सीईओ और एमडी का प्रस्ताव ठुकराने के पीछे भारतीय मीडिया को जिम्मेदार ठहराया है.

तुर्की के नागरिक इल्कर आयसी ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने टाटा समूह की कंपनी एयर इंडिया का सीईओ और एमडी बनने का प्रस्ताव ठुकरा दिया है. आयसी ने कहा कि भारतीय मीडिया के कुछ तबकों द्वारा उनकी नियुक्ति को अवांछनीय तरीके से गलत रंग दिया गया, जिसके चलते उन्होंने यह फैसला किया है.

तुर्की राष्ट्रपति के बेहद करीबी हैं आयसी

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, इल्कर आयसी को तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन का करीबी माना जाता है, जो पाकिस्तान के सहयोगी हैं. टाटा संस ने 14 फरवरी को तुर्की एयरलाइंस के पूर्व प्रमुख इल्कर आयसी को अपनी विमानन कंपनी एयर इंडिया का सीईओ और एमडी नियुक्त करने का ऐलान किया था. आयसी ने कहा कि वह एयर इंडिया का नेतृत्व करने का अवसर देने के लिए टाटा समूह और उसके अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन के आभारी हैं. उनके इस फैसले पर प्रतिक्रिया के लिए टाटा संस ने कोई जवाब नहीं दिया.

मीडिया ने मेरी नियुक्ति को दिया दूसरा रंग

आयसी ने एक बयान में कहा कि मैं घोषणा के बाद से भारतीय मीडिया के कुछ वर्गों में मेरी नियुक्ति को अवांछनीय रंग देने की कोशिश वाली खबरों को ध्यान से देख रहा था. उन्होंने आगे कहा कि मेरे लिए परिवार की खुशी और भलाई सबसे ऊपर है. मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूं कि इस तरह की खबरों के बीच इस पद को स्वीकारना मेरे लिए संभव या सम्मानजनक फैसला नहीं होगा.

स्वदेश जागरण मंच ने किया था नियुक्ति का विरोध

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध स्वदेशी जागरण मंच ने पिछले शुक्रवार को कहा था कि सरकार को राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एयर इंडिया को इल्कर आयसी को सीईओ और एमडी नियुक्त करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए. स्वदेशी जागरण मंच के सह-संयोजक अश्विनी महाजन ने कहा था कि सरकार इस मुद्दे के प्रति पहले से ही संवेदनशील है और उसने इस मामले को हुत गंभीरता से लिया है. यह पूछे जाने पर कि एसजेएम नवनियुक्त सीईओ और एमडी का विरोध क्यों कर रहा है, महाजन ने दोहराया कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें