1. home Hindi News
  2. business
  3. stock market news sensex reaches new record high nifty crosses 14500 mark know the condition of the market vwt

नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा सेंसेक्स, निफ्टी 14,500 अंक के पार, जानिए बाजार का हाल

By Agency
Updated Date
मंगलवार को सेंसेक्स नई ऊंचाई पर.
मंगलवार को सेंसेक्स नई ऊंचाई पर.
फाइल फोटो.

Stock Market News : पॉजिटिव ग्लोबल ट्रेंड और फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (एफआईआई) की वजह से घरेलू शेयर बाजार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक मंगलवार को 248 अंक चढ़कर ऑल टाइम हाई पर बंद हुआ. शेयर बाजार में एफआईआई का पूंजी प्रवाह जारी रहने के बीच बाजार में अच्छी हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की अगुवाई में यह तेजी आई.

30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 247.79 अंक यानी 0.50 फीसदी की बढ़त के साथ 49,517.11 अंक के अब तक के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह रिकॉर्ड 49,569.14 अंक तक चला गया था. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 78.70 अंक यानी 0.54 फीसदी की बढ़त के साथ 14,563.45 अंक के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 14,590.65 अंक के रिकॉर्ड स्तर तक गया.

सबसे अधिक लाभ में एसबीआई

सेंसेक्स के शेयरों में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सबसे अधिक लाभ में रहा. इसमें करीब 4 फीसदी की तेजी आई. इसके अलावा, भारती एयरटेल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी, एक्सिस बैंक और एनटीपीसी लाभ में रहीं. वहीं, जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गई, उनमें एशियन पेंट्स, एचयूएल, नेस्ले इंडिया, टाइटन और कोटक बैंक शामिल हैं.

मजबूत बना हुआ है शेयर बाजार

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति मामलों के प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार मजबूत बना हुआ है. दोनों सूचकांक दिन के न्यूनतम स्तर से बाहर निकलते हुए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए. उन्होंने कहा कि आरबीआई की वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में बैंकों को लेकर चिंता जताये जाने के बावजूद बैंक शेयर शुरुआती गिरावट से उबरते हुए लाभ में रहे. इसके अलावा, वाहन कंपनियों के शेयरों को लेकर आकर्षण बना हुआ है.

कंपनियों के नतीजों की उम्मीद से बाजार में तेजी

साथ ही, कंपनियों के तीसरी तिमाही के बेहतर वित्तीय नतीजे की उम्मीद और मजबूत परिदृश्य बाजार को मजबूती प्रदान कर रहा है. विदेशी संस्थागत निवेशक शुद्ध लिवाल बने हुए हैं. शेयर बाजार के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, एफआईआई ने सोमवार को शुद्ध रूप से 3,138.90 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे.

जानें दुनिया के बाजारों के हाल

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई कंपोजिट सूचकांक, हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की लाभ में रहे. वहीं, दक्षिण कोरिया का कोस्पी नुकसान में रहा. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में सकारात्मक रुख रहा. इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.60 फीसदी की बढ़त के साथ 56.55 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें