26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मुकेश अंबानी ने पाया अपना खोया ताज, अदाणी को सबसे अमीर भारतीय के रूप में पीछे छोड़ा

Reliance Industries के चेयरमैन मुकेश अंबानी अमीर भारतीयों की हुरुन लिस्ट 2023 (360 ONE Wealth Hurun India Rich List 2023) में सबसे ज्यादा संपत्ति वाली शख्सियत के रूप में उभरे हैं. उन्होंने गौतम अदाणी को पीछे छोड़ दिया है.

Undefined
मुकेश अंबानी ने पाया अपना खोया ताज, अदाणी को सबसे अमीर भारतीय के रूप में पीछे छोड़ा 7

Reliance Industries के चेयरमैन मुकेश अंबानी अमीर भारतीयों की हुरुन लिस्ट 2023 (360 ONE Wealth Hurun India Rich List 2023) में सबसे ज्यादा संपत्ति वाली शख्सियत के रूप में उभरे हैं. उन्होंने गौतम अदाणी को पीछे छोड़ दिया है. बीते साल की तुलना में उनकी संपत्ति 2 फीसद बढ़ी है. अब मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़कर 8,08,700 करोड़ रुपये हो गई है.

Undefined
मुकेश अंबानी ने पाया अपना खोया ताज, अदाणी को सबसे अमीर भारतीय के रूप में पीछे छोड़ा 8

360 ONE Wealth Hurun India Rich List 2023 में बताया गया है कि गौतम अदाणी की संपत्ति में 57 फीसद की गिरावट आई है. अदाणी की वेल्थ घटकर 4,74,800 करोड़ रुपये हो गई है. तीसरे स्थान पर पुणे के 82 वर्षीय उद्योगपति साइरस एस पूनावाला हैं. सीरम इंस्टिट्यूट के प्रमोटर साइरस के पास 2,78,500 करोड़ रुपये की वेल्थ है. इसमें 36 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज हुई है.

Undefined
मुकेश अंबानी ने पाया अपना खोया ताज, अदाणी को सबसे अमीर भारतीय के रूप में पीछे छोड़ा 9

इसके बाद एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शिव नादर का नबर है, जिनके पास 2,28,900 करोड़ रुपये की वेल्थ है. वहीं लंदन स्थित गोपीचंद हिंदूजा पांचवी पोजिशन पर हैं. गोपीचंद के पास 1,76,500 करोड़ रुपये की संपत्ति है. सन फार्मा के चेयरमैन दिलीप संघवी को लिस्ट में छठा स्थान मिला है. उनके पास 1,64,300 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

Undefined
मुकेश अंबानी ने पाया अपना खोया ताज, अदाणी को सबसे अमीर भारतीय के रूप में पीछे छोड़ा 10

इस साल की शुरूआत में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने से अदाणी समुह को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के स्टॉक्स के वैल्यूएशन में 100 बिलियन डॉलर की कमी आ गई थी. इसके साथ ही, इजरायल हमास युद्ध से अदाणी पोर्ट्स को बड़ा नुकसान हुआ है.

Undefined
मुकेश अंबानी ने पाया अपना खोया ताज, अदाणी को सबसे अमीर भारतीय के रूप में पीछे छोड़ा 11

इस बीच मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का नेट वर्थ लगातार बढ़ता जा रहा है. हालांकि, अंबानी अब अपने पूरे व्यापार को अपने बच्चों के बीच बांट रहे हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक में इन तीनों की नियुक्ति को मंजूरी दी गई. सालाना आमसभा (एजीएम) से पहले हुई निदेशक मंडल की बैठक में ईशा, आकाश और अनंत को कंपनी में गैर-कार्यकारी निदेशक नियुक्त करने की मंजूरी दी गयी.

Undefined
मुकेश अंबानी ने पाया अपना खोया ताज, अदाणी को सबसे अमीर भारतीय के रूप में पीछे छोड़ा 12

गोपीचंद हिंदूजा (Gopichand Hinduja) एक व्यवसायी और उद्यमिता है, जो हिंदूजा ग्रुप के एक अंग हैं. वे अपने भाइयों श्रीचंद और प्रकाश शिम्बु विथिट इस विश्वसाहित संगठन के मुख्य नेता हैं. हिंदूजा ग्रुप एक बड़े अंतरराष्ट्रीय उद्यमिता और व्यापारिक समूह है जिसकी मुख्य कार्यक्षेत्रों में शामिल हैं उनमें संचार, उर्वरक, ऊर्जा, निर्माण, वित्तीय सेवाएं, और अन्य क्षेत्र शामिल हैं. गोपीचंद हिंदूजा ने विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय व्यवसायों के विकास में अपनी भूमिका से व्यापारिक और आर्थिक संबंधों को सुदृढ़ किया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें