1. home Hindi News
  2. business
  3. market convinced after preparing to deal with corona virus in country and world sensex sprung 61 points

कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियां देख आश्वस्त हुआ बाजार, 61 अंक उछला सेंसेक्स

By KumarVishwat Sen
Updated Date
आश्वस्त हुआ बाजार.
आश्वस्त हुआ बाजार.

मुंबई : देश-दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और उससे निपटने को लेकर सरकारों की ओर से की जाने वाली तैयारियों को देख गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार आश्वस्त दिखे. हालांकि, कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स ने गुरुवार को अपना ज्यादातर शुरुआती लाभ गंवा दिया और यह 61 अंक के नुकसान के साथ बंद हुआ.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान 478 अंक तक चढ़ने के बाद अंत में 61.13 अंक या 0.16 फीसदी के लाभ के साथ 38,470.61 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 18 अंक या 0.16 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 11,269 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स की कंपनियों में कोटक बैंक, एचसीएल टेक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टीसीएस, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस और एसबीआई के शेयर लाभ में रहे. वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक और इन्फोसिस के शेयरों में नुकसान रहा. सरकार ने एसबीआई की अगुआई वाले बैंकों के समूह को येस बैंक में नियंत्रक हिस्सेदारी लेने की मंजूरी दे दी है. इससे एसबीआई का शेयर 1.05 फीसदी चढ़ गया. हालांकि, वैश्विक बाजारों में लाभ रहा.

निवेशकों को उम्मीद है कि दुनिया भर की सरकारों और केंद्रीय बैंक के प्रयासों से कोरोना वायरस के प्रभाव को कम किया जा सकेगा. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने बुधवार को कहा कि वह अपने तेजी से वितरण वाली आपात वित्त सुविधा के तहत कम आय और उभरते देशों को 50 अरब डॉलर उपलब्ध करायेगा. ये देश संभावित रूप से कोरोना वायरस की मदद से समर्थन मांग सकते हैं. चीन का शंघाई, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की लाभ में रहे. वहीं, शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार एक फीसदी तक के नुकसान में थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें