1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc news covid19 protection kit will be available along with food items at railway stalls know how much will cost

IRCTC News : रेलवे स्टॉलों पर खाने-पीने की चीजों के साथ मिलेगा कोविड-19 प्रोटेक्शन किट, जानिए कितनी होगी कीमत...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रेलवे का एहतियाती कदम.
रेलवे का एहतियाती कदम.
प्रतीकात्मक फोटो.

IRCTC News Updates : कोविड-19 महामारी (Covid 19 pandemic) के बीच आवाजाही को सामान्य करने के लिए धीरे-धीरे ट्रेनों के फेरों को बढ़ाने के साथ ही रेलवे स्टेशनों पर बचाव के कारगर उपाय भी किए जा रहे हैं. देश के रेलवे स्टेशनों के बहुद्देश्यीय स्टॉल पर अब कोरोना वायरस से बचाव से संबंधित मास्क, दस्ताने, बेडरॉल किट, सैनेटाइजर जैसी जरूरी चीजें बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी, लेकिन इसके लिए यात्रियों को अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) का भुगतान करना होगा. रेलवे (Indian Railways) अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

रेलवे बोर्ड के दिशानिर्देशों के अनुसार, आम तौर पर निजी ठेकेदारों के स्टॉल पर ज्यादातर प्रसाधन सामग्री, किताबें, दवाएं और खाने-पीने के पैकेट जैसी चीजें होती हैं, जिनकी यात्रियों को जरूरत होती है. अब ये स्टॉल यात्रियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने वाली सभी जरूरी चीजें भी बेच सकेंगे.

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बात को ध्यान में रखते हुए कि इस वक्त यात्रा कर रहे यात्रियों को कुछ खास ऐसी चीजें की जरूरत हो सकती है, जो वे घर से लाना भूल गये हों और उन्हें खरीदने की जरूरत है, हमने अपने बहुद्देश्यीय स्टॉल को उन्हें बेचने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि लेकिन हमने कहा है कि उन्हें अधिकतम खुदरा मूल्य पर बेचा जाए और इनमें उन्हें कोई मुनाफाखोरी नहीं करने दी जाएगी.

अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के डर से ट्रेनों में अब बेडरॉल नहीं दिये जा रहे हैं. ये उन स्टॉल पर उपलब्ध होंगे. उन्हें ‘तकिया, तकिया का खोल, रजाई, तौलिये' के किट के रूप में बेचा जाएगा या अलग-अलग भी लिया जा सकता है. पिछले सप्ताह जारी आदेश में कहा गया है कि स्वच्छता बनाये रखने और यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें