1. home Hindi News
  2. business
  3. indian railway irctc news aadhar voter cards facility at railway station railtel provid these facility prt

Indian Railway: अब रेलवे स्टेशन पर बनेगा आधार, पैन कार्ड, बिजली बिल के साथ मिलेगी टैक्स फाइलिंग की सुविधा

अब रेलवे स्टेशन पर बनेगा वोटर कार्ड के साथ साथ आधार और पैन कार्ड. रेलवे स्टेशन पर ही आप भर सकते हैं बिजली बिल. और टैक्स फाइलिंग की भी मिलेगी सुविधा. बनारस-प्रयागराज में यह सुविधा फिलहाल शुरू हो चुकी है . 200 रेलवे स्टोशनों पर ये सुविधा देने की योजना है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Indian Railway/IRCTC News
Indian Railway/IRCTC News
Twitter

Indian Railway/ IRCTC News: भारतीय रेलवे (Indian Railways) का सफर आरामदायक होने के साथ साथ सुवfधाजनक होता है. अब रेलवे अपनी सुविधाओं में और इजाफा कर रहा है. जी हां, अब आप रेलवे स्टेशन में बड़े आराम से मोबाइल रिचार्ज करा सकते हैं. बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं. टैक्स फाइलिंग का काम भी कर सकते हैं. आने वाले कुछ ही समय में इन सुविधाऔं का लाभ रेलवे स्टेशन में उठाया जा सकता हैं.

रेलवे स्टेशन की कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Centre) पर इन सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकेगा. रेलटेल (RailTel) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक यह योजना ई-गवर्ननेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड (e-Governance Service India Limited) और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ( IT Ministry) के सहयोग से कुछ जगहों पर शुरू करने की योजना है. सबसे बड़ी बात कि यह सर्विस सेंटर ग्रामीण स्तर के उद्यमी चलाएंगे. जिससे उन्हें भी रोजगार के अवसर मिलेंगे.

इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ: रेलटेल (Rail Tel) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर टिकट बुकिंग, वोटर कार्ड बनवाना, मोबाइल रिचार्ज करना, बिजली का बिल, पैन कार्ड, बैंकिंग इंश्योरेंस और आधार कार्ड जैसी कई सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. इससे लोगों को कागजी काम में रूकावट कम होगा और अपने सफर के दौरान भी लोग इन सब कामों को निपटा सकते हैं. इस सुविधा को ‘रेल वायर साथी कियोस्क’ (Rail Wire Sathi Kiosk) का नाम दिया गया है.

रेलटेल से मिली जानकारी के मुताबिक, यह सुविधा सबसे पहले उत्तर प्रदेश में वाराणसी और प्रयागराज में मिलेगी. यहां पायलेट प्रोजेक्ट के तहत इन सुविधाओं को शुरू किया जाएगा. इसके अलावा पहले चरण में साउथ सेंट्रल रेलवे के 44 रेलवे स्टेशनों, उत्तर फ्रंटियर रेलवे के 20, वेस्ट सेंट्रल रेलवे के 12, ईस्ट सेंट्रल के 13, वेस्ट रेलवे के 15, नार्थ रेलवे के 25 और ईस्ट कोस्ट रेलवे के 56 स्टेशनों पर यह सुविधा पहले पहल शुरू की जाएगी. इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रों को अधिक शामिल किया जा रहा है.

इसके अलावा रेलटेल अब कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के साथ साझेदारी के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड सेवाएं (broadband services) देने की योजना बना रही है. रेलटेल का कहना है कि, रेलवॉयर साथी कियोस्क के शुरू होने से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को काफी फायदा मिलेगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें