26.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Indian Economy: वर्ल्ड बैंक ने जताया भारतीय अर्थव्यवस्था पर भरोसा, ग्रोथ रेट का बढ़ाया अनुमान

Indian Economy: वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर बड़ी बात कही है. विश्व बैंक ने 2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. उसने अपने पहले अनुमान को 1.2 प्रतिशत संशोधित किया है.

Indian Economy: पूरी दुनिया आर्थिक परेशानियों से जूझ रही है. रूस और यूक्रेन के युद्ध के साथ मिडिल ईस्ट में इजरायल और हमास के तनाव के कारण कई देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है. इस बीच भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूती से खड़ी है. अब वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर बड़ी बात कही है. विश्व बैंक ने 2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. उसने अपने पहले अनुमान को 1.2 प्रतिशत संशोधित किया है. विश्व बैंक ने दक्षिण एशिया वृद्धि संबंधी मंगलवार को कहा कि कुल मिलाकर 2024 में दक्षिण एशिया में वृद्धि दर 6.0 प्रतिशत मजबूत होने की उम्मीद है. यह मुख्य तौर पर भारत में मजबूत वृद्धि और पाकिस्तान तथा श्रीलंका के काफी हद तक पटरी पर लौटने से संभव होगा.

साल 2025 में 6.1 रहेगा वृद्धि दर

रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण एशिया के अगले दो वर्षों तक दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र बने रहने की उम्मीद है. 2025 में वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है. दक्षिण एशिया के लिए विश्व बैंक के उपाध्यक्ष मार्टिन रैजर ने कहा कि दक्षिण एशिया की वृद्धि संभावनाएं अल्पावधि में उज्ज्वल बनी हुई हैं, लेकिन नाजुक राजकोषीय स्थिति और बढ़ते जलवायु झटके चिंता का विषय हैं. वृद्धि को अधिक लचीला बनाने के लिए, देशों को निजी निवेश को बढ़ावा देने और रोजगार वृद्धि को मजबूत बनाने वाली नीतियां अपनाने की जरूरत है.

Also Read: आज से निवेशकों के लिए खुल गया भारती हेक्साकॉम का आईपीओ, जानें प्राइस बैंड, GMP और अन्य डिटेल

जनसंख्या का लाभ उठाने से चूक रहा दक्षिण एशिया

दक्षिण एशिया के लिए विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री फ्रांज़िस्का ओहनसोरगे ने कहा कि दक्षिण एशिया अभी अपने जनसांख्यिकीय लाभांश का पूरा लाभ उठाने में विफल हो रहा है. वह मौका गंवा रहा है. उन्होंने कहा कि यदि क्षेत्र अन्य उभरते बाजारों तथा विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की तरह कामकाजी उम्र वाली आबादी के बड़े हिस्से को नियोजित करता है, तो उसकी उत्पादन क्षमता 16 प्रतिशत बढ़ सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें