1. home Hindi News
  2. business
  3. gst compensation row tamilnadu cm palaniswami writes to pm modi and asks to compensate soon abk

तमिलनाडु के सीएम पलानीस्वामी की पीएम मोदी को चिट्ठी, GST बकाया भुगतान की मांग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तमिलनाडु के सीएम पलानीस्वामी की पीएम मोदी को चिट्ठी, GST बकाया भुगतान की मांग
तमिलनाडु के सीएम पलानीस्वामी की पीएम मोदी को चिट्ठी, GST बकाया भुगतान की मांग
पीटीआई

जीएसटी बकाया भुगतान का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इसी सिलसिले में तमिलनाडु के सीएम ई पलानीस्वामी ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. चिट्ठी में सीएम पलानीस्वामी ने जीएसटी बकाया भुगतान की मांग की है. केंद्र और राज्य के वित्त मंत्रियों वाली जीएसटी परिषद ने मार्च में एक जुलाई (2017) से कुल कर देनदारी पर जीएसटी भुगतान में देरी के लिए ब्याज लेने का फैसला लिया था. हालांकि, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने 25 अगस्त को एक सितंबर 2020 से कुल कर देनदारी पर ब्याज लेने की बात कही थी.

लॉकडाउन के कारण राज्य पर बढ़ा बोझ

दरअसल, तमिलनाडु सरकार ने कोरोना वायरस संकट और लॉकडाउन के कारण बढ़े आर्थिक बोझ का हवाला दिया है. साथ ही केंद्र की मोदी सरकार से माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की क्षतिपूर्ति का भुगतान करने का आग्रह किया है. इसके पहले भी 27 अगस्त को तमिलनाडु ने भुगतान की मांग की थी. राज्य सरकार ने वित्त वर्ष (2017-18) के 4,073 करोड़ बकाये समेत 2018-19 की लंबित 12,258.94 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान करने की मांग की है.

राज्य सरकार ने तत्काल मांगी ‘क्षतिपूर्ति’

तमिलनाडु सरकार के मुताबिक, कोविड-19 के कारण लोगों के इलाज के लिए स्वास्थ्य की बुनियादी संरचनाओं पर खर्च बढ़ा है. इससे राज्य सरकार के ऊपर वित्तीय दबाव भी बढ़ गया है. इसके अलावा कोरोना संकट के कारण कर संग्रह से प्राप्त राजस्व भी प्रभावित हुआ है. ऐसे में केंद्र सरकार को तत्काल जीएसटी क्षतिपूर्ति का भुगतान करना चाहिए. राज्य के मत्स्य, कार्मिक और प्रशासनिक सुधार मंत्री डी जयकुमार ने जीएसटी परिषद की 41वीं बैठक में राज्य का प्रतिनिधित्व किया था. इसमें दूसरे राज्यों ने भी जीएसटी क्षतिपूर्ति के भुगतान पर जोर दिया था.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें