1. home Hindi News
  2. business
  3. government put the first installment of rs 500 into 20 crore women jan dhan accounts withdraw money from the bank by creating a distance

सरकार ने 20 करोड़ महिला जनधन खातों में डाली 500 रुपये की पहली किस्त, दूरी बनाकर बैंक से निकालें पैसे...

By KumarVishwat Sen
Updated Date
लॉकडाउन में आर्थिक मदद.
लॉकडाउन में आर्थिक मदद.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नयी दिल्ली : सरकार ने 20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में 500- 500 रुपये की पहली किस्त डाल दी है. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा में इस तरह की योजना भी पेश की थी. देश में कोरोना वायरस महामारी फैलने की वजह से 21 दिन की बंदी लागू है.

इसे भी पढ़ें : झारखंड की इन महिलाओं के खाते में आज से सरकार भेजेगी 500-500 रुपये

वित्त मंत्री ने कहा था कि 20.5 करोड़ महिला खाताधारकों को तीन महीने तक प्रत्येक महीने 500 रुपये दिये जाएंगे. इससे संकट के इस समय उन्हें अपने घर को चलाने में मदद मिलेगी. सूत्रों ने कहा कि प्रत्येक खाताधारक के खाते में पैसा पहुंच गया है. लाभार्थी ‘सामाजिक दूरी' की जरूरत को ध्यान में रखकर (भीड़ न लगाते हुए) राशि की निकासी अब कर सकती हैं.

पैसों की निकासी के लिए बैंकों में तय है समयसारणी : भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने लाभार्थियों द्वारा पैसा निकालने में अफरा-तफरी से बचने और सामाजिक दूरी की जरूरत को पूरा करने को अप्रैल महीने में सभी बैंकों के लिए सारिणी तय की है. बैंक शाखाओं को भीड़भाड़ से बचाने के लिए यह पैसा महिला खाताधारकों के खातों में पांच दिन में स्थानांतरित किया गया.

जानिए किस डेट को किसके खाते में डाले गये पैसे : ऐसी महिला खाताधारक जिनके खातों का अंतिम अंक शून्य और एक है, उनके खातों में तीन अप्रैल को पैसा डाला गया. दो और तीन अंक वाले खातों में चार अप्रैल को, चार और पांच अंतिम अंक के खातों में सात अप्रैल को पैसा डाला गया. आईबीए ने कहा कि आठ और नौ अंतिम अंक वाले खातों में नौ अप्रैल को पैसा डाला जाएगा. इन महिला खाताधारकों में 500-500 रुपये की दो और किस्तें मई और जून में स्थानांतरित की जाएंगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें